Tata Nano Ev: रतन टाटा के सपनों की कार में आई नई जान!

tata nano ev full details in hindi

टाटा नैनो जिसने भारतीय कार बाजार में एक नई क्रांति पैदा की थी को हाल ही में विभिन्न कारणों से बंद कर दिया गया था। बताया गया है कि नैनो कार एक नए रूप में फिर से लॉन्च होने के लिए तैयार हो रही है और ये भी कहा जा रहा है कि नैनो कार को फिर से लॉन्च करने के लिए टाटा मोटर्स ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। नैनो कार जिसको पहली बार 2008 में लॉन्च किया गया था, 2019 में बाजार से काम बिक्री के वजह से बंद कर दी गई थी। लेकिन बाजार में मांग को देखते हुए टाटा कंपनी जल्द ही नैनो कार को नए रूप में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

टाटा मोटर्स जो भारत में नई कारों के डिज़ाइन और सेफ्टी फीचर के वजह से उपभोक्ताओं की पसंद का नेतृत्व कर रही है, इस उत्साह को देखते हुए TATA Motors नई पीढ़ी की नैनो कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। लेकिन नई नैनो कार का मॉडल पहले की तरह सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही खरीदने के लिए उपलब्ध नहीं होगा। इसके बजाय इसे बाजार में मांग के मुताबिक इलेक्ट्रिक मॉडल के रूप में उतारा जा रहा है। टाटा मोटर्स नैनो ईवी कार की लॉन्चिंग के लिए नया प्लेटफॉर्म विकसित कर रही है और नई कार में कई खास तकनीकी सुविधाएं के लिए रिसर्च भी कर रही है।

घरेलू बाजार में पर्सनल मोबिलिटी सेगमेंट में फिलहाल छोटे आकार की ईवी कारों की काफी मांग बढ़ रही है, टाटा कंपनी ग्राहकों की मांग के आधार पर नैनो ईवी विकसित कर रही है। हालांकि नई ईवी कार रेगुलर कार के डिजाइन पर आधारित हो सकती है, लेकिन तकनीकी रूप से यह ग्राहकों को आकर्षित करने के योग्य बनाया जा रहा है। इस नैनो कार को इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए एक विशेष डिजाइन तैयार किया जा रहा है, जिसे भारत में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार मॉडल के रूप में मान्यता मिल सके।

टियागो इलेक्ट्रिक कार जो अभी बाजार में उतारी गई है के तकनीकी पहलुओं के आधार पर हम कह सकते है की लॉन्च होने वाली नई नैनो ईवी कार बेहतरीन माइलेज दे सकती है। नैनो ईवी टियागो ईवी के बेस वेरिएंट में 19.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस होगी, जो प्रति चार्ज 250 से 280 किमी का माइलेज दे सकती है। हालांकि टाटा कंपनी ने इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन आने वाले दिनों में नई कार की जानकारी सामने आएगी। इस नई कार की कीमत रु 5 लाख से रु 6 लाख हो सकती है।

Tata Motors, जिसने पहले सुरक्षा चिंताओं के कारण नैनो कार को बंद कर दिया था, इस इलेक्ट्रिक मॉडल के साथ कई नए बदलाव पेश कर सकती है। सिंगल बॉक्सी डिजाइन के साथ इसमें कई प्रीमियम फीचर्स होंगे और सुरक्षा को भी उच्च प्राथमिकता दी जा सकती है। कहा जा सकता है कि कम कीमत वाली टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार क्रैश टेस्टिंग में कम से कम फोर स्टार रेटिंग पा सकती है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।