Maruti Suzuki: 2024 की शुरुआत में ही झटका, मिडिल क्लास के पसंदीदा कारों के दाम बढ़े

Maruti Suzuki Announces Car Price Hike Across All Models In India

जैसा कि पहले ही मीडिया रिपोर्ट्स में संकेत मिल गया था, भारत की सबसे बड़ी पैसेंजर वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भारत में अपने सभी पैसेंजर कार मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। प्रति कार मॉडल के कीमत में 0.45% की बढ़ोतरी हुई है, जो कल से प्रभावी हो जायेगा। Maruti Suzuki ने कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे महंगाई और कच्चे माल की खरीद की बढ़ती लागत को जिम्मेदार ठहराया है। मारुति सुजुकी ने पिछले साल ही नवंबर में संकेत दे दिया था कि नए साल से कार की कीमत बढ़ जाएगी।

मारुति सुजुकी की कारों की कीमतें बढ़ीं

पिछले साल कीमतों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए, मारुति सुजुकी ने कहा कि प्रोडक्शन लागत और एक्सेसरीज कीमत में कुछ वृद्धि के कारण कारों के कीमत में वृद्धि किया गया है। लेकिन सिर्फ मारुति ही नहीं अन्य कंपनियों ने भी अपनी कारों के कीमतों में वृद्धि किया है। जैसे की – Tata Motors, Honda, Mahindra, Hyundai, SKODA और Audi कंपनी ने।

ये भी पढ़े- Nexon के लिए काल बनकर लॉन्च हो रही Toyota की ये नई SUV, दमदार इंजन के साथ मचाएगी तहलका

टाटा मोटर्स ने जनवरी से तीन लोकप्रिय कमर्शियल वाहनों – Ace, Intra और Winger की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है। ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कई कंपनियों द्वारा कीमतें बढ़ाए जाने के कारण इस साल पैसेंजर वाहनों की बिक्री में गिरावट आ सकती है। उनके मुताबिक, चालू वित्त वर्ष और साल के आखिर में भी बिक्री धीमी रहने की संभावना है।

हाल ही आयी दिसंबर 2023 की सेल्स रिपोर्ट में मारुति सुजुकी की बिक्री 1.28% घट गई है। पिछले महीने दिसंबर 2023 में मारुती सुजुकी ने 1,37,551 यूनिट कारें बेचीं। इसकी तुलना में, मारुति ने ठीक एक साल पहले 2022 में 1,39,347 कार बेचे थे। चिंता की बात यह है कि दिसंबर 2022 की तुलना में पिछले महीने ऑल्टो और सेलेरियो जैसी छोटी हैचबैक की बिक्री में भी 29% की गिरावट देखी गई है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।