Royal Enfield ने Shotgun 650 बाइक को लॉन्च कर कर सबको चौंकाया, डिज़ाइन देख आप भी हो जाएंगे दीवाने!

Royal Enfield Shotgun 650 Launched in india at rs 3.59 lakh rupees

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार Royal Enfield Shotgun 650 भारतीय बाजार में लॉन्च हो गई है। नई मोटरसाइकिल की कीमत 3,59,430 लाख रूपये (एक्स-शोरूम) है। यह बाइक कुल चार वैरिएंट में लॉन्च हुआ है। इस नए बाइक के लॉन्च के बाद मिडिल वेट बाइक सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की जगह मजबूत हो गई है। 650cc इंजन सेगमेंट में यह कंपनी का चौथा मोटरसाइकिल है। आइए शॉटगन 650 की पूरी डिटेल्स देखते है इस आर्टिकल में।

रॉयल एनफील्ड ने EICMA 2021 में SG650 कॉन्सेप्ट बाइक मॉडल को शोकेस किया था, साथ ही कंपनी ने पिछले साल गोवा में मोटोवर्स में Shotgun 650 Motoverse Edition को लॉन्च किया था। यह असल में SG650 कॉन्सेप्ट मॉडल का प्रोडक्शन वर्जन है। इस बार कंपनी ने शॉटगन 650 का स्टैंडर्ड वर्जन लॉन्च किया है।

ये भी पढ़े- 2024 Jawa 350: रॉयल एनफील्ड की कहानी खत्म! जावा ने 2 लाख में लॉन्च की जबरदस्त बाइक

Royal Enfield Shotgun 650: डिज़ाइन

Royal Enfield Shotgun 650 कंपनी के फ्लैगशिप क्रूजर मोटरसाइकिल Super Meteor 650 पर आधारित है, लेकिन इनके डिजाइन में कुछ अंतर हैं। नई मोटरसाइकिल 13.8-लीटर पेट्रोल टैंक के साथ लॉन्च हुई है, जिसके दोनों तरफ अलग-अलग तरह का डिज़ाइन दिया गया है। साथ ही इस बाइक के हेड लैंप के ऊपर एक एल्यूमीनियम काउल भी दिया गया है। रेट्रो थीम वाली रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 में आधुनिकता के साथ एक प्रीमियम डिज़ाइन दिया गया है। यह मुख्य रूप से एक क्रूजर बाइक है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इस बाइक के पिछली सीट को हटाया जा सकता है।

Royal Enfield Shotgun 650: ब्रेक और सस्पेंशन

Super Meteor 650 के कई हिस्सों का उपयोग Shotgun 650 में किया गया है, जैसे हेडलाइट्स, टेल लाइट्स और इंडिकेटर। यहां तक ​​कि स्विचगियर क्यूब, एडजस्टेबल ब्रेक और क्लच लीवर भी दोनों मॉडलों में समान हैं।

ये भी पढ़े- Aprilia RS457: अप्रिलिया ने भारत में मेड-इन-इंडिया बाइक बनाना शुरू किया, Royal Enfield की छुट्टी तय!

Royal Enfield Shotgun 650 के फ्रंट सस्पेंशन की लंबाई कम कर दी गई है लेकिन पीछे का सस्पेंशन पहले जैसा ही है। लेकिन ट्विन शॉक सस्पेंशन की लंबाई पहले से बढ़ गई है।

Royal Enfield Shotgun 650: इंजन

Royal Enfield Shotgun 650 में 648cc का एयर-ऑयल कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। यह अधिकतम 46 bhp की पावर और 52 Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि Royal Enfield Shotgun 650 मोटरसाइकिल प्रति लीटर पेट्रोल में 22 किलोमीटर का एवरेज दे सकती है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।