Honda CB750 Hornet से पहले जानिए इस स्पोर्ट्स बाइक के खास फीचर्स और कीमत

honda cb750 hornet review in hindi

Honda ने अपनी नई मिडलवेट बाइक CB750 Hornet से पर्दा उठा दिया है। बाइक एक नए लिक्विड-कूल्ड, 755cc पैरेलल-ट्विन इंजन द्वारा संचालित है। इसमें चार राइडर मोड्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल, इंजन ब्रेक कंट्रोल और एक वैकल्पिक टू-वे क्विकशिफ्टर मिलता है।

Honda ने सबसे पहले CB600F Hornet Edition को साल 1998 में लॉन्च किया था। नया 755cc पैरेलल-ट्विन इंजन वी-ट्विन इंजन के समान 279-डिग्री फायरिंग ऑर्डर का उपयोग करता है। इंजन को स्लिप/असिस्ट क्लच के साथ सिक्स-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसे वैकल्पिक द्वि-दिशात्मक क्विकशिफ्टर से लैस किया जा सकता है।

होंडा सीबी 750 हॉर्नेट में इलेक्ट्रिक सुविधाएँ

इस नई बाइक के फीचर्स की बात करें तो इसमें कई नए इलेक्ट्रिक फीचर्स दिए गए हैं। जैसा कि आप 5-इंच टीएफटी कंसोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल और इंजन ब्रेक कंट्रोल देख सकते हैं। स्मूथ राइडिंग के लिए बाइक में चार राइडिंग मोड्स- स्पोर्ट्स, स्टैंडर्ड, रेन और यूजर भी दिए गए हैं। होंडा ने TFT डिस्प्ले और Honda स्मार्टफोन वॉयस कंट्रोल का दावा करने के लिए CB750 हॉर्नेट को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस किया है।

होंडा सीबी 750 हॉर्नेट का लाभ

CB750 का वजन 190 किलोग्राम है और इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 15.2 लीटर है। कंपनी लगभग 23 kmpl के माइलेज का दावा करती है। आक्रामक रूप से डिजाइन की गई इस बाइक में स्लिम टेल सेक्शन के साथ एलईडी हेडलैंप, चौड़े हैंडलबार, स्प्लिट टाइप सीट, अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट और एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। बाइक में फुल कलर टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का भी विकल्प है।

होंडा सीबी 750 हॉर्नेट की कीमत

Honda CB750 Hornet की कीमत का ऐलान अभी नहीं किया गया है। हालांकि, ग्लोबली इसकी कीमत करीब 6.5 लाख रुपये है। उसके आधार पर जानकारों का मानना ​​है कि इसे 7.5 लाख रुपये की कीमत में भारत लाया जा सकता है. हालांकि, सही जानकारी के लिए आपको इसके लॉन्च तक का इंतजार करना होगा।

Honda CB750 Hornet का विदेशी बाजार में लोकप्रिय

Honda ने सबसे पहले CB600F Hornet Edition को साल 1998 में लॉन्च किया था। तब इस 599cc इनलाइन-फोर इंजन को यूरोपियन मार्केट में काफी पसंद किया गया था। साल 2022 में लॉन्च किया गया यह मॉडल हॉर्नेट का आधुनिक वर्जन है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।