Maruti Brezza निकली फिस्सडी? Tata Nexon को मिला भारत की सबसे बेहतरीन suv…!

SUV

सब-4 मीटर सेगमेंट SUV मार्केट में सबसे प्रतिस्पर्धी सेगमेंट में से एक है। हालांकि मारुति सुजुकी देश की वाहन बिक्री में शीर्ष स्थान रखती है, लेकिन समग्र स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन खंड में टाटा का दबदबा देखा जा सकता है। कुल मिलाकर बिक्री वर्तमान में मजबूत है और अधिकांश मॉडल मासिक और वार्षिक आधार पर मजबूत वृद्धि दिखा रहे हैं।

 कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में, बिक्री के आंकड़ों में उतार-चढ़ाव होता है, लेकिन टाटा नेक्सॉन इस सेगमेंट में सबसे आगे है। लेकिन Maruti Suzuki Brezza अक्सर Nexon के मुकाबले नंबर 1 होती है. दूसरे मॉडल के लिए डिट्टो सच्चाई यह है कि टाटा इस चुनौती का सामना नहीं कर पाई है। लेकिन नवंबर 2022 में सब-4 मीटर एसयूवी रेंज के टॉप पांच मॉडलों का क्या? Mahindra XUV300 एक ऐसा मॉडल है जो धीरे-धीरे भारतीय बाजार में सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी हासिल कर रहा है। यह देश की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। कंपनी नवंबर 2022 में सब-4 मीटर एसयूवी की 5,903 यूनिट बेचने में कामयाब रही।

इसने सालाना बिक्री में 47 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ हासिल की है। हालांकि अक्टूबर 2022 में XUV300 SUV की महीने-दर-महीने बिक्री में 6 प्रतिशत की गिरावट आई क्योंकि कंपनी SUV की 6,282 इकाइयाँ बेचने में सफल रही। दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता किआ की सॉनेट नवंबर 2022 के महीने में चौथा सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल था। पिछले महीने, Kia Sonet ने 7,834 इकाइयों की बिक्री के साथ सब -4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में शीर्ष स्थान हासिल किया। यह नवंबर 2021 की तुलना में लगभग 66 प्रतिशत की बिक्री वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। मॉडल ने मासिक बिक्री में तीन प्रतिशत की वृद्धि भी हासिल की।

नवंबर 2022 में, देश की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी, हुंडई वेन्यू की 10,738 इकाइयों को भारत में बाजार में लाने में सफल रही है। और जब से कंपनी नवंबर 2021 में सिर्फ 7,932 यूनिट्स की बिक्री कर पाई है इस बार कंपनी वेन्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी की सालाना बिक्री में 35 फीसदी से ज्यादा मुनाफा हासिल करने में कामयाब रही। इसके अलावा, आंकड़े बताते हैं कि मॉडल के मासिक आंकड़ों में 12 प्रतिशत से अधिक का सुधार हुआ है।

ये भी पढ़ें: 120 km की रेंज का दावा करती है ये Tork Kratos Electric Bike, जानें इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन्स की पूरी…

 पिछले महीने यानी नवंबर 2022 में, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा ने कॉम्पैक्ट एसयूवी सूची में दूसरा स्थान हासिल किया क्योंकि इंडो-जापानी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी नई ब्रेज़ा की 11,324 यूनिट बेचने में कामयाब रही। इसकी तुलना में ब्रेजा एसयूवी की मासिक बिक्री करीब 14 फीसदी बढ़ी है। माह अक्टूबर 2022 में कंपनी को बेचना है मारुक पिछले साल के मुकाबले नवंबर में 1,383 ज्यादा यूनिट बेचने में कामयाब रहा। इस साल नवंबर में Tata Nexon की 15,871 यूनिट्स भारतीय सड़कों पर उतरीं। इस प्रकार, Nexon के पास भारत में सबसे अधिक बिकने वाली सब-4 मीटर SUV का खिताब भी है।

पिछले साल के बिक्री प्रदर्शन की तुलना में टाटा मोटर्स के लिए 61प्रतिशत से अधिक की बिक्री वृद्धि दर्ज की गई है। नवंबर 2021 में कंपनी 9,831 यूनिट्स बेचने में कामयाब रही। साथ ही, कॉम्पैक्ट एसयूवी की मासिक बिक्री के आंकड़ों में 15 प्रतिशत का सुधार हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी पिछले महीने के मुकाबले इस नवंबर में 2,104 यूनिट ज्यादा बेचने में कामयाब रही। Tata Motors भी अगले साल तक Nexon की अगली पीढ़ी को लॉन्च करने की सोच रही है। सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट देश में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी सेगमेंट में से एक है और आगे रहने के लिए निरंतर प्रयास आवश्यक है। और यहाँ अधिकांश ब्रांडों के लिए उपस्थिति के कारण अपने समग्र बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाना भी एक महत्वपूर्ण खंड है। Nexon के नए संस्करण के आगमन के साथ, Tata सबसे आगे अपनी स्थिति को मजबूत करने में सक्षम होगी।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।