Best ADAS Car: बाप रे! बिना ड्राइवर के भी चलती है ये 5 कारें, एक्सीडेंट का अब टेंशन खत्म!

Top 5 Affordable Best ADAS Cars in India

एक समय कार केवल परिवहन का साधन थी लेकिन अब स्थिति बदल गई है। आजकल ज्यादातर लोग कार को एक लक्ज़री शौक के रूप में खरीद रहे हैं। इसी बात का ध्यान रख कर सभी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियां इन दिनों कारों में लेटेस्ट सेफ्टी टेक्नोलॉजी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) का सहारा ले रहे हैं। उनमें से एक Advanced Driver Assistance Systems (ADAS) है। यह सेफ्टी टेक्नोलॉजी कार के चारों ओर लगे अल्ट्रासाउंड तरंगों, रडार और कैमरों और सेंसर की मदद से आसपास के वातावरण में सभी वस्तुओं की उपस्थिति का पता लगाती है। परिणामस्वरूप, यदि ड्राइवर कोई गलती भी करता है, तो एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) सिस्टम उसे डिटेक्ट कर के सुधार लेता है, जिससे दुर्घटना की संभावना बहुत कम हो जाती है।

ऐसे एडवांस सेफ्टी सिस्टम कुछ समय पहले तक केवल प्रीमियम कारों में ही उपलब्ध होते थे। लेकिन समय के साथ, यह महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर आज मध्यम वर्ग की पहुंच के भीतर ज्यादातर चार पहिया गाड़ियों में दिखाई दे देता है। अगर आप भी नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज हम आपको, सबसे सस्ती एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) वाली कारों के बारे में बताने वाले हैं।

Hyundai Venue: (कीमत- 12.44-13.38 लाख रुपये)

Hyundai Venue पिछले कुछ सालों से सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की दुनिया में राज कर रही है। इसके अपडेटेड वेरिएंट में एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) का फीचर जोड़ा गया है। यह कार 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन में भी उपलब्ध है। टर्बो पेट्रोल इंजन 118 bhp की पावर और 172 Nm का टॉर्क आउटपुट देता है। इसमें सात-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक के साथ छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। वहीं, छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स वाला डीजल इंजन 114 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क पैदा करता है।

ये भी पढ़े- Bajaj Pulsar 125 new model के लॉन्च को देखने के लिए apache ने बुक किया…

Honda Elevate: (कीमत – 14.90-16.28 लाख रुपये)

अभी हल ही में लॉन्च हुई मध्यम आकार की Honda Elevate एसयूवी में एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) का फीचर दिया गया है। इस सेगमेंट में होंडा की यह कार भारत में उपलब्ध कुछ कारों में से सबसे अधिक पॉकेट-फ्रेंडली है। यह सेफ्टी सिस्टम केवल कार के ZX वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें रेगुलर 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 119 bhp की पावर और 145 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। साथ ही यह मिनी SUV छह-स्पीड मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ उपलब्ध हैं।

Honda City: (कीमत – 12.51-16.19 लाख रुपये)

Honda City भारत की सबसे लोकप्रिय सेडान कार में से एक है। इस कार के एंट्री-लेवल वेरिएंट के अलावा, V, VX और ZX वेरिएंट में एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) सिस्टम उपलब्ध है। इस कार में आपको छह स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का विकल्प भी मिलेगा। 1.5 लीटर रेगुलर पेट्रोल इंजन के साथ, होंडा सिटी अधिकतम 119 bhp की पावर और 145 Nm का टॉर्क पैदा कर सकती है।

ये भी पढ़े- यहां Alto के कीमत में मिल रही BMW और Audi, पढ़े डिटेल

Hyundai Verna: (कीमत- 15.99-17.38 लाख रुपये)

होंडा सिटी के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में से एक Hyundai Verna ने अपनी फीचर के दम पर भारतीय कार बाजार पर कब्ज़ा कर लिया है। इस कार के SX(O) वेरिएंट में ADAS का फीचर उपलब्ध है, जिसे स्मार्टसेंस (SmartSense) के नाम से जाना जाता है। यह 1.5-लीटर रेगुलर पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ आता है। पहला इंजन 113 बीएचपी की पावर और 143.8 एनएम टॉर्क जनरेट करता है, वहीं दूसरा इंजन वेरिएंट 157 बीएचपी पावर और 253 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। यह इंजन सात स्पीड डुअल क्लच ऑटोमैटिक और छह स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्प के साथ उपलब्ध है।

Kia Seltos: (कीमत – 19.40-20 लाख रुपये)

कुछ महीने पहले लॉन्च हुई Kia Seltos फेसलिफ्ट के सभी चार वेरिएंट में एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) तकनीक दिया गया है। यह SUV कार दो इंजन स्पेसिफिकेशन में उपलब्ध है। पहला 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो 158bhp की पावर और 253Nm का टॉर्क पैदा करता है। वहीं, दूसरा डीजल इंजन है जो 114 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क पैदा करता है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।