2023 Hyundai Venue भारत में लॉन्च हुई, अपने सेगमेंट में ADAS हासिल करने वाली पहली कार बनी

2023-hyundai-venue

अपनी लोकप्रिय सब 4 मीटर एसयूवी वेन्यू (Hyundai Venue) का अपडेटेड 2023 मॉडल हुंडई मोटर इंडिया ने लॉन्च कर दिया है. यह अब सेगमेंट में एडवांस तकनीक और परफॉर्मेंस एनहेसमेंट की शुरुआत के साथ अन्य कारों को काफी पीछे छोड़ती है. वहीं हुंडई ने इसमें सबसे बड़े अपग्रेड के तौर पर इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में अत्याधुनिक स्मार्टसेंस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम – एडीएएस) तकनीक शामिल किया है,भारत में यह जिससे एडीएएस से लैस सबसे सस्ती एसयूवी बन गई है. वहीं इस कार का मुकाबला फेमस टाटा नेक्सन और किआ सोनेट जैसी कारों से होते देखा जा सकता है।

जानकारी के अनुसार नई स्मार्टसेंस तकनीक के साथ हुंडई वेन्यू और वेन्यू एन लाइन और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन शामिल किया गया है. इसके साथ ही यह 1.0-लीटर टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन के साथ आती है. इस नई वेन्यू में एक डीजल इंजन का भी ऑप्शंस मौजूद है. वही नई वेन्यू के टर्बो पेट्रोल मॉडल की एक्स शोरूम प्राइस कंपनी ने 10.32 लाख रुपये से 13.38 लाख रुपये तय की है. हालांकि इसके डीजल मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 13.18 लाख रुपये से लेकर 13.33 लाख रुपये तक है।

वहीं एन लाइन मॉडल की एक्स शोरूम प्राइस 11.99 लाख रुपये से शुरु होकर 13.89 लाख रुपये के बीच है. बता दें कि हुंडई वेन्यू और वेन्यू एन लाइन को अब फिर से एक नए पावरट्रेन से लैस कर पेश किया गया है, जिसमें 1.0-लीटर टी-जीडीआई, पेट्रोल इंजन, 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है. वहीं इससे शानदार परफार्मेंस और ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलने का भी दावा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: क्रेटा, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा से इतनी किफायती है Honda Elevate, यहां देखें

हुंडई वेन्यू और वेन्यू एन लाइन को अब एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम के साथ तकनीकी रूप से अधिक मजबूत बनाया गया है. साथ ही इसमें ड्राइविंग सेफ्टी के लिए फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग (एफसीडब्ल्यू), फॉरवर्ड कोलिशन एसिस्ट, फॉरवर्ड कोलिशन- रेस्क्यू एसिस्ट- कार (एफसीए-कार), पैदल यात्री फॉरवर्ड कोलिशन एसिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग (एलडीडब्ल्यू), लेन कीपिंग एसिस्ट, ड्राइवर अटेंशन वार्निंग (डीएडब्ल्यू) जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं. साथ ही ड्राइवर की सुविधा के लिए इसमें ग्राहक को लेन फॉलोइंग असिस्ट, हाई बीम असिस्ट और लीडिंग व्हीकल डिपार्चर अलर्ट भी मिलता है।

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के सीओओ, तरुण गर्ग ने लॉन्च के मौके पर विकास पर टिप्पणी करते हुए कहा कि हमें आज कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू पर एडीएएस पेश करने पर गर्व महसूस हो रहा है. इस एडवांस सेफ्टी तकनीक के साथ यह भारत की सबसे किफायती एसयूवी बन गई है और अब वेन्यू और वेन्यू एन लाइन दोनों में हुंडई स्मार्टसेंस की सुविधा होगी. इसके साथ ही अब हुंडई ADAS से लैस 5 मॉडल को पेश करती है, जिसमें आयोनिक 5, वरना, टकसन, वेन्यू और वेन्यू एन लाइन हैं।

वहीं ग्राहक वेन्यू और वेन्यू एन लाइन दोनों पर उपलब्ध 1.0 लीटर टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन से जुड़े नए 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के जरिए अब इसके शानदार परफार्मेंस और रोमांचक अनुभवों का भी आनंद ले सकते हैं. बता दें कि हुंडई अपने प्रोडक्ट लाइनअप में नई डिज़ाइन, तकनीकों, फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स को अपडेट करने पर भी लगातार काम कर रही है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।