लुक और फीचर्स देखे हर किसी को प्यार हो जायेगा, देखें 2023 की बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक!

best electric scooter 2023 india

भारतीय बाजार में इस साल कई इलेक्ट्रिक टू व्हीलर लॉन्च किए गए हैं। छोटे स्टार्टअप से लेकर बड़े ऑटो मेकर्स, सभी कंपनियों ने कई सारे मॉडल लाए हैं। जिसमें सबसे अच्छा सेलेक्ट करना बहुत मुश्किल है। इस रिपोर्ट में हम 2023 की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के बारे में चर्चा करने वाले है।

TVS X

टीवीएस ने इस साल अगस्त में अपने प्रमुख इलेक्ट्रिक स्कूटर X को लॉन्च किया है। यह ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon कॉन्सेप्ट मॉडल पर आधारित है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 2.5 लाख रुपये (Ex-Showroom) है। यह भारत की वर्तमान में बनाए गए इलेक्ट्रिक स्कूटर में सबसे अधिक फीचर्स से भरपूर और महंगा मॉडल है।

TVS X में 5 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर, 1.5 किलोवाट का बैटरी पैक दिया गया है।

ये भी पढ़े- Kia Sonet की बुकिंग हो चुकी है शुरू, 31 दिसम्बर तक बुकिंग करने पर मिलेगा जमकर फायदा

Orxa Mantis

Orxa Mantis ने इंडियन बाइक वीक 2020 में शुरुआत की थी। भारतीय बाजार में इस ई-स्कूटर को इस साल नवंबर में लॉन्च किया गया था। इसकी कीमत 1.5 लाख रुपये (X-Showroom) रखी गई है। कंपनी का दावा है कि 1.5 kWh बैटरी पैक, जो एक बार फुल चार्ज पर 225 किमी की रेंज प्रदान कर सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 1.5 किलोवाट के फास्ट चार्जर के साथ आता है, जो 80%चार्ज होने में 2.5 घंटे का समय लेता हैं।

Ola S1 X

ओला इलेक्ट्रिक अगस्त में अपने सबसे सस्ते ई-स्कूटर S1 X में को लॉन्च किया है। FAME-2 सब्सिडी के साथ इसे खरीदने में 89,999 रुपये (Ex-Showroom) लगेंगे। यह दो प्रकार की बैटरी पैक में उपलब्ध है। OLA S1 X में एक हब माउंटेड मोटर दिया गया है जो 1.5 सेकंड में 5-7 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ लेता है।

ये भी पढ़े- Ola और Ather की हवा गुल! 160km रेंज वाले Okinawa Okhi 90 की एंट्री कन्फर्म

Oben Rorr

इस साल जुलाई Oben Rorr को भारतीय बाजार में 1.5 लाख रुपये (Ex-Showroom) में लॉन्च किया गया था। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 8.8 किलोवाट पीएमएस का मोटर लगा है। यह 3 सेकंड में 0-40 km/h तक की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।

Kinetic Zulu

Kinetic Zulu इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में दिसंबर में लॉन्च हुआ था, जो कि Kinetic के इलेक्ट्रिक सेगमेंट Kinetic Green का प्रोडक्ट है। स्टैंडर्ड बैटरी पैक के साथ इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 94,990 हजार रुपये (ex-showroom) है।

Simple Dot One

बेंगलुरु बेस्ड EV स्टार्टअप कंपनी Simple Energy ने इस महीने भारतीय बाजार में एक नया एंट्री लेवल ई-स्कूटर को लॉन्च किया है, जिसका नाम Simple Dot One है। कंपनी ने इस Electric Scooter की कीमत 1 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी 1.5 kWh की बैटरी को एक बार फुल चार्ज होने के बाद 151 km की दुरी तय कर सकती है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।