Most Stolen Cars in India: ये हैं देश में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कारें, हो जाएं सावधान!

Most Stolen Cars In India

एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति के लिए थोड़ी-थोड़ी बचत करके अपनी शौक़ीन कार खरीदना एक सपना होता है। लेकिन जब वह कार चोरी हो जाए तो इससे ज्यादा दर्दनाक कुछ नहीं हो सकता। एक ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत की 56 फीसदी कारें दिल्ली एनसीआर से चोरी होती हैं। वहीं देश में हर साल करीब एक लाख कार चोरी के मामले सामने आते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि चोरों का सबसे पहला निशाना कौन सी कार होती है? आइये देखते है भारत की पांच सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कारों की डिटेल्स।

Maruti Suzuki Swift

Maruti Suzuki Swift देश में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कार है। 2005 में लॉन्च होने के बाद से इसने अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में अपना नाम दर्ज कराया है। इसकी फ्यूल एफिशिएंट, डिज़ाइन लुक, रीसेल वैल्यू और पॉकेट फ्रेंडली कीमत के कारण इसने काफी लोकप्रियता हासिल की है। इस कार में 1.2 लीटर, 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही यह पांच-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इस हैचबैक कार की कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 9.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम कीमत) तक जाती है।

Maruti Suzuki WagonR

ये भी पढ़े- Tata Sumo Electric के आते ही Tesla को आई अमेरिका की याद, जाओ Brother!

भारत में चोरी होने वाली कारों की सूची में मारुति स्विफ्ट के ठीक बाद Maruti Suzuki WagonR है। मूल रूप से फैमिली कार के रूप में जानी जाने वाली यह कार मारुति के सबसे ज्यादा बिकने वाले कार मॉडलों में से एक है। Maruti Suzuki WagonR दो इंजन विकल्पों में उपलब्ध है। पहला 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है। इस कार की कीमत 5.54 लाख रुपये से 7.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Hyndai Creta

Hyndai Creta देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक है। इस कार के चोरी होने का मुख्य कारण कार का रीसेल वैल्यू और मूल्यवान पार्ट्स हैं। यह कार दो इंजन विकल्पों के साथ आता है, इसमें एक 1.5 लीटर सिंगल सिलेंडर पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन है। कीमत 10.87 लाख रुपये से 19.2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है।

ये भी पढ़े- मारुति और हुंडई को मजा चखाने आ रही है न्यू जेनरेशन Renault Duster, डिज़ाइन में सबकी बाप!

Hyndai Santro

Hyndai Santro ने भारत में सबसे सस्ती हैचबैक के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। हालाँकि कंपनी द्वारा इसे बंद कर दिया गया था, फिर भी यह कार आज भी सड़कों पर देखी जाती है और कई लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है। स्पेयर पार्ट्स की मांग के कारण, यह कार चोरों का पहला निशाना होती है।

Honda City

Honda City देश में चोरी के लिए सबसे ज्यादा निशाना बनाए जाने वाले कारों की सूची में पांचवें स्थान पर है। 90 के दशक में लॉन्च हुई यह सेडान कार आज होंडा की सबसे ज्यादा बिकने वाली मॉडलों में से एक है। Honda City दो इंजन विकल्पों में उपलब्ध है, पहला 1.5 लीटर रेगुलर पेट्रोल इंजन, वहीं दूसरा 1.5 लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है। कीमत की बात करें तो 11.67 लाख रुपये से शुरू होकर 16.15 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये तक हैं।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।