मारुति और हुंडई को मजा चखाने आ रही है न्यू जेनरेशन Renault Duster, डिज़ाइन में सबकी बाप!

New Generation Renault Duster Global Launch on November 29

2012 में भारतीय बाजार में लॉन्च होते ही, Renault Duster ने एसयूवी बाजार में तूफान ला दिया था। यह भारत की पहली कॉम्पैक्ट SUV में से एक थी, जो अच्छे डिज़ाइन कारण खरीदारों का दिल जीत लिया था। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया इस कार की बिक्री भी कम हो गई और कम्पटीशन से बहार हो गई। इसीलिए फ्रांसीसी कंपनी Renault ने पिछले साल अप्रैल में इसकी बिक्री बंद कर दी थी। लेकिन भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी डस्टर को नए अवतार में वापस लाने जा रही हैं।

Renault Duster नवंबर में नए अवतार में लॉन्च हो रही है

न्यू जेनरेशन Renault Duster का 29 नवंबर को पुर्तगाल में अनावरण होने जा रहा है। नई डस्टर के डिज़ाइन और डेवलपमेंट में रेनॉल्ट को उसके सहायक कंपनी Dacia ने सहायता की है। यह कार नए CMF-B मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है। रिपोर्ट के अनुसार, रेनॉल्ट नई डस्टर को भारत में भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालाँकि अभी तक Renault के तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आयी है।

ये भी पढ़े- Car Under 5 lakh: मात्र पांच लाख रुपये में मिलती हैं ये गाड़ियां, माइलेज देख बेहोस हुए…

Duster को नए Renault के लोगो साथ सबसे पहले दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया जाएगा। यह अगले साल की शुरुआत में Dacia बैजिंग के साथ यूरोप में भी लॉन्च होगा। रिपोर्ट के अनुसार Renault Duster को तीन इंजन विकल्पों में लॉन्च किया जाएगा। इसमें 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मॉडल सबसे पावरफुल है, जो अधिकतम 167.6 bhp की पावर जेनरेट कर सकता है।

साथ ही ये भी उम्मीद लगाया जा रहा है कि 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के विकल्प में भी पेश किया जाएगा, जो अधिकतम 109 bhp का पावर जनरेट कर सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार Renault Duster 1.2 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन 118-138 bhp का पावर आउटपुट दे सकता है। भारत में डस्टर के बंद होने से पहले दो इंजन का विकल्प मिलता था। जिसमे पहला 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन था जो 105 बीएचपी का पावर और 142 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता था। और दूसरा 1.3 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन था, जो 154 bhp की पावर और 254 Nm का टॉर्क जेनरेट करता था।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।