Maruti Suzuki: मारुति का मुनाफा पहुंचा रिकॉर्ड स्तर पर, टाटा-हुंडई का मार्केट खा गईं ये कारें

Maruti Suzuki Q2 Results: Net profit jumps 80%

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने लंबे समय से भारतीय पैसेंजर कार बाजार पर कब्जा कर रखा है। पिछले तीन महीनों में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी का मुनाफा दर 80 फीसदी तक बढ़ गया है। कंपनी को जुलाई से सितंबर तक करीब 3,717 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। जबकि 2022 में मुनाफे का आंकड़ा 2,062 करोड़ था। मारुति का मानना ​​है कि Brezza, Grand Vitara, Fronx और Jimny जैसी एसयूवी की मांग बढ़ने से मुनाफे का आंकड़ा बढ़ा है।

SUV की भारी मांग से Maruti Suzuki का मुनाफा बढ़ा

मारुति ने कहा कि उनकी प्रोडक्शन लागत में कमी से प्रॉफिट बढ़ाना आसान हो गया है। साथ ही Ertiga, XL6 और Invicto जैसी एमपीवी ने कंपनी के लाभ के आंकड़ों को बढ़ने में बड़ा योगदान दिया है। वहीं एसयूवी और एमपीवी ने पिछले तीन महीनों के लाभ के आंकड़ों में 32% का योगदान दिया। इस सेगमेंट के बिक्री में 16% की वृद्धि के कारण पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में पिछले तीन महीनों के मुनाफे में 25% का सुधार हुआ।

ये भी पढ़े- इन बड़ी कंपनियों के लिए चुनौती लेकर आ रही है Ola electric car? देगी 500km की रेंज…

Maruti Suzuki पिछले एक साल से SUV सेगमेंट में नई एसयूवी लॉन्च करने में अग्रणी है। पांच दरवाजों वाली Jimny और Fronx को हाल ही में कंपनी के पोर्टफोलियो में जोड़ा गया था। वर्तमान में, एसयूवी पैसेंजर कार बाजार में 57% की बाजार हिस्सेदारी के साथ आगे बढ़ रही है। इस साल की पहली छमाही में 3 लाख से ज्यादा SUV कारें बिकीं, जिसमें से मारुति सुजुकी की बाजार हिस्सेदारी 25% है।

एसयूवी बाजार में मारुति सुजुकी की सफलता का एक कारण Grand Vitara है। इसके अब तक 1.25 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुके हैं। इस कार का मुकाबला Hyundai Creta और Kia Seltos से है। इस वक्त इस कार की कीमत 10.70 लाख रुपये है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।