Aprilia RS457: अप्रिलिया ने भारत में मेड-इन-इंडिया बाइक बनाना शुरू किया, Royal Enfield की छुट्टी तय!

aprilia rs 457 production begins in india

अप्रिलिया (Aprilia) ने हाल ही में भारत में अपनी सबसे सस्ती सुपरस्पोर्ट्स बाइक RS457 लॉन्च की है। भारत में निर्मित Aprilia RS457 की कीमत 4.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। कंपनी ने घोषणा की है कि इस बाइक की डिलीवरी मार्च 2024 से शुरू हो जाएगी। इससे पहले RS457 का प्रोडक्शन Aprilia की पैरेंट कंपनी पियाजियो (Piaggio) की भारत स्थित फैक्ट्री में शुरू हुआ था।

Aprilia RS457 का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन शुरू

ये भी पढ़े- WagonR को छुट्टी पर भेजने आ गई Maruti Suzuki Spacia, टेस्टींग के दौरान भारत की सड़को पर दिखी ये कार

Aprilia RS457 स्पोर्ट्स बाइक भारतीय बाजार में KTM RC 390, Kawasaki Ninja 300, Ninja 400 और Yamaha YZF-R3 को टक्कर देगी। कीमत के मामले में यह Kawasaki Ninja 400 और Yamaha R3 को भी देने वाली है। डिज़ाइन के मामले में, RS457 एक हाई क्वालिटी वाला स्पोर्ट्स बाइक है, जिसकी भारतीय लोग हमेशा से अप्रिलिया से अपेक्षा करते आए हैं। पहली नज़र में Aprilia RS457 स्पोर्ट्स बाइक RS 660 का छोटा भाई जैसा लगता है। दोनों बाइक्स के फ्रंट में स्लीक एलईडी हेड लैंप और डेटाइम रनिंग लैंप दिए गए हैं। एक स्पोर्ट्स बाइक होने के नाते इसमें फुल फेयरिंग, क्लिप ऑन और रियर सेट फुटपेग भी दिया गया हैं।

Aprilia RS457: स्पेसिफिकेशन

अप्रिलिया ने अपनी स्पोर्ट्स बाइक में नया 457 cc, लिक्विड कूल्ड, DOHC, पैरेलल ट्विन इंजन का इस्तेमाल किया है। जिससे अधिकतम 47 bhp की पावर और 46 Nm का टॉर्क जेनरेट होगा। पावरट्रेन को अच्छा सपोर्ट प्रदान करने के लिए छह-स्पीड गियरबॉक्स भी दिया गया है। यह बाइक ट्विन-स्पार एल्यूमीनियम फ्रेम पर बेस है। इसके फ्रंट में यूएसडी फॉर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है।

ये भी पढ़े- Honda Electric Bike: होंडा की पहली इलेक्ट्रिक बाइक भारत में जल्द ही लॉन्च, कीमत सिर्फ?

Aprilia RS457: फीचर्स

Aprilia RS457 स्पोर्ट्स बाइक में डुअल चैनल ABS के साथ 320mm फ्रंट और 230mm का रियर डिस्क ब्रेक दिया गया हैं। 17 इंच के पहियों में TVS का यूरोग्रिप प्रोटॉर्क टायर दिया गया हैं। Aprilia RS457 की मुख्य फीचर्स में एलईडी लाइट, राइड-बाय-वायर थ्रॉटल, एलईडी लाइटिंग, ट्रैक्शन कंट्रोल, तीन राइडिंग मोड, एबीएस, एंटी-रोल सिस्टम और 5-इंच टीएफटी स्क्रीन शामिल हैं।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।