पहली बार मारुती की किसी कार में मिलेगा ADAS! Maruti Swift 2024 नाम तो सुना ही होगा

maruti-swift-2024

Maruti Swift 2024: मारुति सुजुकी स्विफ्ट भारतीय ऑटो बाजार की सस्ती साथ में बेहतर परफॉरमेंस वाली कारों में से एक मानी जाती है। सुजुकी ने हाल ही में जापान में इस कार का नया मॉडल पेश किया है। कार की पहली तस्वीर आते ही सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस कार में एडवांस फीचर्स की भरमार होने वाली है।

जबकि भारत में बिकने वाली स्विफ्ट में हाइब्रिड इंजन और ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) जैसे कई फीचर्स दिए जाने की ख़बरें आ रही हैं। आइए जानते हैं की लुक के अलावा कार मे और क्या दमदार होने वाला है। स्विफ्ट में नया 1.2 लीटर 3 सिलेंडर Z12E पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो माइल्ड हाइब्रिड मोटर से जुड़ा होगा।

इससे कार की माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई जनरेशन स्विफ्ट के नॉन-हाइब्रिड वेरिएंट में 23.4 kmpl और हाइब्रिड वेरिएंट में 24.5 kmpl का माइलेज मिलेगा। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जुड़ा हो सकता है। भारत में बेची जाने वाली स्विफ्ट 1.2 लीटर 4 सिलेंडर डुअलजेट इंजन है।

ये भी पढ़ें: Mahindra को ठेंगा दिखाते हुए Tata ने लॉन्च कर दी Safari Electric, रेंज इतना की पूछो मत देखो

इस कार का मैनुअल वेरिएंट 22.38 kmpl और ऑटोमैटिक वेरिएंट 22.56 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देता है। मारुति सुजुकी इसमें हाइब्रिड सेटअप देने जा रही है, ऐसे में जाहिर है की माइलेज भी बढ़ेगी। बताया जा रहा है की यह कार 7 सिंगल टोन कलर और 3 डुअल टोन कलर के साथ लॉन्च होगी।

फीचर्स में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टीपल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम दिया जाने वाला है। ये फीचर्स महंगी कारों में मिलते हैं, लेकिन कस्टमर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए मारुती सुजुकी स्विफ्ट के नए मॉडल में ये सब लेकर आने वाली है।

कार की लॉन्च को लेकर जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक इसे अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है, कार में नए फीचर जुड़ेंगे ऐसे में कीमत भी बढ़नी तय है। एक्सपर्ट्स मानते हैं की इसमें मौजूदा मॉडल से करीब एक से डेढ़ लाख रुपये तक की बढ़त हो सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।