Lectrix E City Zip की खूबियां देख शोरूम पहुंची भीड़! अब आप भी देखिए

lectrix-e-city-zip

कस्टमर्स के बीच बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में एंट्री कर रही हैं, इसी कड़ी में नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुआ है, इस स्कूटर का नाम लेक्ट्रिक्स ईसिटी जिप (Lectrix E City Zip) है। इसमें बैटरी पैक और राइडिंग मोड है। इस स्कूटर को 45kmph को टॉप स्पीड की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

एक बार चार्ज करने पर 75 किमी तक चल सकती है। आकर्षक लुक के साथ-साथ इस स्कूटर में कई शानदार खूबियां भी हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर में एलईडी लाइटिंग सेटअप, ड्राइवर के लिए मल्टी-फंक्शन डिजिटल डिस्प्ले और कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम है। स्कूटर की बैटरी क्षमता 2 किलोवाट है, इसे फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

दो राइडिंग मोड हैं- इको और पावर, जोकि इसकी स्पीड के आधार पर बैटरी बैकअप को तय करते हैं। इस स्कूटर में अधिकतम टॉर्क 10 Nm का टॉर्क देने की क्षमता है। इको मोड में टॉप स्पीड 35 किमी प्रति घंटा और पावर मोड में 45 किमी प्रति घंटा है। फुल चार्ज पर रेंज: इको मोड में 75 किमी और पावर मोड में 50 किमी।

ये भी पढ़ें: पहली बार मारुती की किसी कार में मिलेगा ADAS! Maruti Swift 2024 नाम तो सुना ही होगा

इसमें स्टोरेज स्पेस और ब्रेकिंग सिस्टम है। बताया गया है कि इस स्कूटर की लोडिंग क्षमता 155 किलोग्राम और ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिमी है। इस स्कूटर की बाकी खूबियां भी बेहतर हैं, सीधे शब्दों में कहें तो बेसिक काम के लिए ये स्कूटर बेस्ट हो सकता है। अगर आपको नहीं पता तो बता दें की सरकार कम क्षमता वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के चालक के लिए भी लाइसेंस अनिवार्य करने की प्लानिंग में है, हालांकि ऐसे लोगों के लिए लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया बेहद ही आसान होने वाली है।

जानकारी के अनुसार अगले कुछ महीने में इसे लागू किया जा सकता है, आपको बता दें की कम क्षमता वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों का उपयोग बड़ी संख्या में स्कूल के बच्चे कर रहे हैं। इन्हीं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस फैसले पर विचार किया जा रहा है। एक्सपर्ट्स का भी यही कहना है की इससे सहूलियत बढ़ जाएगी।

आपको बता दें की 50cc इंजन क्षमता से कम वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने के लिए अभी लाइसेंस की जरुरत नहीं है और अगर आपकी गाड़ी 25kmph की टॉप स्पीड के साथ आती है तो इसके लिए हेलमेट की जरुरत नहीं है, हालांकि आपको अपनी सुरक्षा के लिए हमेशा हेलमेट लगाना चाहिए।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।