Bajaj Vector: भारतीय बाजार में धूम मचाने आ रहा है बजाज वेक्टर, डिज़ाइन और फीचर्स में दमदार

Bajaj Upcoming E-Scooter Bajaj Vector

भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। छोटे ऑटोमोबाइल स्टार्टअप से लेकर बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां, हर कोई नए-नए बाइक मॉडल लेकर आ रहा है। इस ट्रेंड को बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने समय से पहले ही समझ लिया है कि प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए अगर वह केवल एक इलेक्ट्रिक स्कूटर पर निर्भर रहेगी तो बात नहीं बनने वाली। इसलिए कंपनी ने बाजार में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए चेतक (Chetak) के बाद एक और ई-स्कूटर लाने की तैयारी शुरू कर दी है। हालाँकि बजाज ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन कंपनी द्वारा हाल ही में नए नाम की ट्रेडमार्क फाइलिंग से इन अटकलों को हवा मिल रही है।

बजाज ऑटो ने वेक्टर (Vector) नाम के लिए एक ट्रेडमार्क दायर किया है। अनुमान लगाया जा रहा है, की बजाज ऑटो की सहयोगी कंपनी Husqvarna ने पहले Vector नामक एक कॉन्सेप्ट स्कूटर मॉडल को तैयार किया था। बजाज अब के इसी नाम के ट्रेडमार्क को पंजीकरण कर के भारत में वेक्टर स्कूटर लॉन्च कर सकती है। साथ ही ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है की, ऐसा भी हो सकता है कि कंपनी इसी नाम से चेतक ई-स्कूटर का स्पोर्टी वर्जन लॉन्च कर दे। हाल ही में बजाज को भारतीय सड़को पे एक ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग करते देखा गया था।

ये भी पढ़े- Kia Sonet की बुकिंग हो चुकी है शुरू, 31 दिसम्बर तक बुकिंग करने पर मिलेगा जमकर फायदा

यदि Bajaj Vector वास्तव में भारतीय बाजार में लॉन्च होती है, तो इसे Husqvarna Vektor के डिज़ाइन किए गए मॉडल को ही मैन्युफैक्चर्ड किया जाएगा। भारत में मैन्युफैक्चरिंग के बाद कंपनी इसे विदेशों में भी एक्सपोर्ट कर सकती है। इस बीच, बजाज ने हाल ही में Chetak का नया Urbane वेरिएंट को लॉन्च किया है। आइए इस मॉडल पर करीब से नज़र डालते है।

Bajaj Chetak Urbane

कंपनी ने नए लॉन्च हुए Chetak Urban की कीमत 1.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है। बजाज का दावा है कि इसमें मौजूद बैटरी फुल चार्ज पर 113 किमी तक की रेंज देगी। वहीं चेतक की स्टैंडर्ड वेरिएंट की रेंज 108 किमी है। Bajaj Chetak Urbane मॉडल की टॉप स्पीड 63 किमी/घंटा है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल में आपको एलसीडी डिस्प्ले मिलने वाला जो कई सारे कनेक्टेड फीचर्स से लैस होगा।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।