Yamaha ने लॉन्च कर दी एक चार्ज में 130km चलने वाली Electric Scooter, कीमत बेहद कम

Electric Scooter

Yamaha Fascino Ev: वैसे तो इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन के मामले में यामाहा मोटर कंपनी काफी पीछे चल रही है। लेकिन इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन के डिमांड को बढ़ाते देख कंपनी ने एक बड़ा निर्णय लिया है। दरअसल, यामाहा मोटर कंपनी के सूत्रों के द्वारा कहा जा रहा है कि कंपनी एक नई इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है। वहीं, यह भी माना जा रहा है कि यह कोई नई इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं बल्कि यामाहा की मौजूदा स्कूटर Fascino की इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन हो सकती है। हालांकि आपको बता दे यामाहा मोटर कंपनी के तरफ से इस मुद्दे को लेकर के अभी तक किसी प्रकार का कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं किया गया है।

वहीं, आगे सूत्रों के द्वारा कहा जा रहा है कि यामाहा मोटर कंपनी के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को पुराने मॉडल पर ही डिजाइन किया जा सकता है। लेकिन इसमें काफी सारे नए फीचर्स जोड़े जा सकते हैं। आपको बता दे कि फिलहाल इसके लॉन्चिंग को लेकर कहा जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को साल 2025 के जनवरी या फरवरी महीने तक लॉन्च किया जा सकता है।

Yamaha Fascino Ev की बैटरी और रेंज

यामाहा मोटर कंपनी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 5 kwh की बैटरी क्षमता दी जा सकती है। और इस बैटरी को फुल चार्ज होने में लगभग 4 से 6 घंटे का वक्त लग सकता है। हालांकि, सूत्रों का यह भी मानना है कि इसमें आपको फास्ट चार्जिंग ऑप्शन भी दिया जा सकता है।

ये भी पढ़े: 70 का माइलेज लेकर एक बार फिर दिलों पर राज करने आ रही Yamaha Rx100, लड़कियां भी कर रही तारीफ

रेंज की बात की जाए तो फिलहाल कुछ मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कहा जा रहा है कि एक फुल चार्ज में या इलेक्ट्रिक स्कूटर लगभग 110 से 130 किलोमीटर तक की रेंज तय कर सकती है। हालांकि यह भी कहा जा रहा है इसकी रेंज इसकी राइडिंग मोड पर निर्भर कर सकती है।

Yamaha Fascino Ev की फीचर्स

Yamaha Fascino Ev के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें आपको मोबाइल कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ, साइड स्टैंड इंडिकेटर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और लो बैट्री इंडिकेटर समेत एंड फीचर्स दिए जा सकते हैं।

Yamaha Fascino Ev की कीमत

जैसा कि सूत्रों के माध्यम से बताया जा रहा है यामाहा मोटर कंपनी के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत फिलहाल 1.02 लाख रुपए के करीब हो सकती है।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।