Electric Scooter: सस्ते दाम में लॉन्च हुई 120 किमी माइलेज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर, डिज़ाइन में कमाल फीचर में बेमिसाल

QJMotor reveals TQ electric scooter for China with 120 km Range

जिस प्रकार माँ दुर्गा अपने दस हाथों से बुरी शक्तियों का नाश करती हैं, उसी प्रकार इको फ्रेंडली परिवहन “प्रदूषण” नामक राक्षस को हराने का हमारा मुख्य साधन बन सकता है। प्रदुषण को कम करने का बस एक ही उपाय है की हम जीवाश्म ईंधन को कम से कम प्रयोग करें, जिससे ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन कम से कम हो। इस कार्य में इलेक्ट्रिक वाहन प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। पूरी दुनिया के साथ-साथ भारतीय बाजार में भी नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हो रहे हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी में पड़ोसी देश चीन हमेशा से अग्रणी रहा है। चीन की सबसे लोकप्रिय दोपहिया वाहन निर्माताओं में से एक QJMotor ने हाल ही में स्टाइलिश डिज़ाइन वाली TQ Electric Scooter को लॉन्च कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर 120 किमी तक चल सकती है। आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं इस ई-स्कूटर की पूरी डिटेल्स।

QJMotor TQ: वेरिएंट और बैटरी

QJMotor TQ मोटर अलग अलग कैपेसिटी के अनुसार तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। इनमें पहला 1.1 बीएचपी, दूसरा 1.4 बीएचपी और तीसरा मॉडल सबसे पावरफुल 3.4 bhp इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा चलता है। उम्मीद है कि यह स्कूटर स्लो स्पीड और हाई स्पीड वेरिएंट में उपलब्ध होगा।

ये भी पढ़े- KTM लॉन्च करने जा रही है नई Electric Bike, माइलेज सुन हो जायेंगे हैरान!

QJMotor TQ के प्रत्येक स्कूटर वैरिएंट में एक रियर हब मोटर और तीन बैटरी विकल्प दिया गया हैं। बेस मॉडल का कम कीमत होने के कारण इसमें एक साधारण लेड एसिड बैटरी का उपयोग किया गया है। लेकिन टॉप वेरिएंट में लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर इस बैटरी से करीब 120 किमी दुरी तय की जा सकती है।

QJMotor TQ: फीचर

QJMotor TQ की मुख्य फीचर की बात करें तो इसमें दी गई सेंसर के साथ हेड लैंप और एंबिएंट लाइटिंग इस Electric Scooter को काफी दिलचस्प बना देती है। साथ ही इसमें रिवर्स गियर, ऑटोमैटिक लॉकिंग भी दिया गया है। यह ई-स्कूटर 150 किलोग्राम तक वजन ले जाने में सक्षम है। इसके आगे 12-इंच और पीछे 10-इंच के टायर दिए गए हैं। ब्रेकिंग सिस्टम के लिए दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलने वाला हैं।

QJMotor की ओर से अभी इस नए EV स्कूटर के कीमत की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। बता दें कि यह चीनी कंपनी भारत की Adishwar Auto Ride India Private Limited के साथ मिलकर बनाए गए विभिन्न प्रकार के दोपहिया Electric Scooter बेचती है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही QJMotor TQ इलेक्ट्रिक स्कूटर भी भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।