Maruti Suzuki Swift की इलेक्ट्रिक वैरिएंट होगी भारतीय बाजार में लॉन्च, एक चार्ज में जाएगी 350km

maruti-swift-electric

Maruti Suzuki Swift Ev: मारुति सुजुकी मोटर कंपनी बहुत जल्द भारतीय मार्केट में एक नई इलेक्ट्रिक कार के साथ एंट्री मार सकती है। हालांकि इसको लेकर के फिलहाल कयास ही लगाई जा रहे हैं, क्योंकि कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अभी तक कोई भी बयान नहीं दिया है। आपको बता दे की साथ में यह अभी कयास लगाया जा रहा है कि यह कोई नई इलेक्ट्रिक कार नहीं बल्कि कंपनी की मौजूद पेट्रोल वेरिएंट वाली और सबसे प्रसिद्ध कारों में से एक Swift की इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकती है। यानी कि अब आपको यह प्रसिद्ध कार इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी देखने को मिल सकता है।

आपको बता दे कि फिलहाल भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है और माना जा रहा है कि आने वाले तीन-चार सालों में मारुति सुजुकी अपने इलेक्ट्रिक कारों के प्रोडक्शन को भी बढ़ा सकती है और इसकी Maruti Suzuki Swift Ev से होने वाली है। फिलहाल यह जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है कि कंपनी अपने इस इलेक्ट्रिक कार को कब तक लॉन्च कर सकती है। लेकिन कहा जा रहा है कि आने वाले साल 2024 के ऑटो एक्सपो में इसकी एक झलक आपको देखने को मिल सकती है। आगे की खबर में हम आपको इस कार में आने वाले तमाम महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस इलेक्ट्रिक कार की बैटरी और रेंज

मारुति सुजुकी मोटर कंपनी की आने वाली इस इलेक्ट्रिक कार में आपको लगभग 30 kwh की बैटरी क्षमता दी जा सकती है। इस बैटरी को एक फुल चार्ज होने में लगभग तीन से चार घंटे का वक्त लग सकता है। हालांकि, फास्ट चार्जिंग से यह बैटरी एक-दो घंटे के बीच फुल चार्ज हो सकता है।

ये भी पढ़े: Electric Scooter: आखिर क्यों, बेतहाशा बढ़ रही है इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री?

फिलहाल, आगे इस इलेक्ट्रिक कार के रेंज की बात की जाए तो तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के माध्यम से कहा जा रहा है कि एक फुल चार्ज में मारुति की यह इलेक्ट्रिक कार लगभग 350 किलोमीटर की रेंज तय कर सकती है।

इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत

फिलहाल तमाम मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो Maruti Suzuki Swift Ev को सिर्फ एक का वेरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है। जिसकी एक्स शोरूम कीमत लगभग 12.20 लाख रुपए के करीब हो सकती है।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।