Electric Scooter: आखिर क्यों, बेतहाशा बढ़ रही है इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री?

electric scooter sales growth

त्योहारी सीजन के महीने में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ईवी की बिक्री में काफी वृद्धि हुई है। पिछले महीने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं द्वारा बेचे गए ई-स्कूटर और ई-बाइक की संयुक्त संख्या सितंबर की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक थी। केंद्र सरकार के वाहन पोर्टल के पंजीकरण आंकड़ों के अनुसार, कुल बिक्री में ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) की एक तिहाई हिस्सेदारी है।

भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री अक्टूबर में 12% बढ़ी

पिछले महीने भारत में 70,678 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बेचे गए, जिसमें से अकेले ओला ने 22,284 यूनिट्स बेचीं। जबकि इस साल सितंबर में इनका सेल्स वॉल्यूम 18,691 यूनिट रहा। ओला की कॉम्पिटिटर ईथर एनर्जी ने अक्टूबर में 8,025 ई-स्कूटर बेचे, जबकि सितंबर में यह आंकड़ा 7,151 यूनिट था।

ये भी पढ़े- New car launch: इस महीने लॉन्च होने वाली हैं दो बजट Cars, जानिए खूबियां

रिपोर्ट्स के अनुसार, ओला ने अक्टूबर में लगभग 24,000 यूनिट्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री की। दशहरा और नवरात्रि के मौके पर पिछले साल की तुलना में इस साल उनकी बिक्री ढाई गुना बढ़ गई है। बता दें कि रजिस्ट्रेशन में देरी के कारण कई बार कंपनियों की बिक्री के आंकड़े वाहन पोर्टल से मेल नहीं खाते।

ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा, “त्योहारी सीजन में ओला इलेक्ट्रिक टीम के लिए एक मजबूत शुरुआत हुई। सितंबर की तुलना में हमारी वृद्धि लगभग 30% है। OLA Future Factory अपनी स्पीड से चल रहा है और डिमांड को पूरा करने के लिए सभी एम्प्लोयी ने 70 घंटे से अधिक काम किया है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।