Hyundai Ioniq 5 ने जीता 2024 का बेस्ट Eco-Friendly कार का पुरस्कार

Hyundai Ioniq 5 gets Green Car of The Year 2024 Award

Hyundai ने इस साल भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार में प्रीमियम Ioniq 5 EV लॉन्च किया था, और लॉन्च के बाद ही 2023 के अंत में इसने ‘ग्रीन कार ऑफ द ईयर 2024’ का खिताब अपने नाम कर लिया। हुंडई के इस इलेक्ट्रिक मॉडल ने इस साल Volvo C40 Recharge, BMW i7, Citroen eC3, Mercedes-Benz EQE SUV, BYD Atto 3, Mahindra XUV400 और MG Comet EV जैसे प्रतिद्वंद्वियों को हराकर बेस्ट Eco-Friendly कार का पुरस्कार जीता।

बहुत से लोगो के दिमाग में एक सवाल ये उठ रहा होगा कि ग्रीन कार ऑफ द ईयर अवॉर्ड किस मापदंड पर आधारित होता है? तो इसमें सबसे पहले यह देखा जाता है कि कार पर्यावरण के लिए कितनी उपयोगी या गैर-प्रदूषणकारी है, साथ ही कुछ अन्य पैरामीटर भी होता हैं। इस साल के ग्रीन कार ऑफ द ईयर पुरस्कार में प्रथम उपविजेता BMW i7 और द्वितीय उपविजेता MG Comet EV हैं।

Hyundai Ioniq 5: 2024 Green Car of The Year

जनवरी 2023 में आयोजित ऑटो एक्सपो में हुंडई की Ioniq 5 कार लॉन्च की गई थी, जिसका कीमत 45.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखा गया था। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Hyundai Ioniq 5 में 72.6 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इस कार की बैटरी फुल चार्ज पर 631 किमी (टेस्टेड) की रेंज प्रदान करती है।

ये भी पढ़े- Kia Sonet की बुकिंग हो चुकी है शुरू, 31 दिसम्बर तक बुकिंग करने पर मिलेगा जमकर फायदा

Hyundai Ioniq 5 के रियर व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक मोटर से अधिकतम 217 bhp की पावर और 350 Nm का टॉर्क मिलता है। Hyundai Ioniq 5 की फीचर्स की बात करें तो इसमें दो 12.3-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले (एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए और दूसरा इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए), पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, एयर वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल शामिल हैं।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।