Global NCAP में Tata Harrier facelift और Tata Safari facelift ने हासिल किया सबसे ज्यादे क्रैश टेस्ट स्कोर

Tata Safari and Harrier facelifts achieved highest Global NCAP safety rating to date by any Indian vehicle manufacturer

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने Harrier Facelift और Safari Facelift को लॉन्च कर दिया है। लॉन्च के बाद Harrier facelift और Safari facelift की जोड़ी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। इन दोनों SUV कार ने Global NCAP में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल किया है। साथ ही इन दोनों SUV कार ने भारत में एक नया रिकॉर्ड बनाया है, दरअसल Tata Harrier Facelift और Tata Safari Facelift ने भारत में निर्मित कारों के बीच सबसे अधिक क्रैश टेस्ट स्कोर हासिल किया है।

Tata Harrier Facelift और Tata Safari Facelift का Global NCAP में रिकॉर्ड प्रदर्शन

भारत में बनी एसयूवी कार में, हैरियर और सफारी वयस्क यात्रियों के लिए 34 में से 33.05 स्कोर के साथ, अब तक किसी भी एसयूवी द्वारा हासिल किया गया सबसे बड़ा आंकड़ा है। टाटा मोटर्स की कारों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अभी तक Global NCAP सेफ्टी रेटिंग में भारतीय कंपनी में Mahindra Scorpio N (29.28 अंक) का स्कोर सबसे ज्यादा था। साथ ही सेफ्टी रेटिंग के मामले में Tata Harrier Facelift और Tata Safari Facelift ने Volkswagen Virtus और Skoda Slavia (29.71 अंक) को भी पीछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़े- BMW और AUDI के फीचर्स लेकर लॉन्च हुई Hyundai Verna, कीमत 50 लाख

टाटा हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट ने चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी रेटिंग के मामले में भी सबको आश्चर्य कर दिया है। Global NCAP में चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी के मामले में 49 में से 45 नंबर हासिल किया है। Tata Harrier Facelift और Tata Safari Facelift हाई स्ट्रेंथ वाले स्टील से बने हैं। इस संबंध में कंपनी के मुख्य प्रोडक्शन अधिकारी मोहन सावरकर ने कहा, ”हमने दोनों SUV कारों में हाई स्ट्रेंथ वाले स्टील, हॉट-स्टैम्प्ड पार्ट्स और 6 एयरबैग दिए हैं। साथ ही साइड और पोल टेस्ट के लिए कुछ पार्ट्स को बदले गए हैं।”

वर्तमान में, टाटा के सात कम्बशन इंजन कारों में से पांच ने ग्लोबल एनकैप यानी ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global New Car Assessment Program) क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल किये है। इनमें हैचबैक Tiago और सब-कॉम्पैक्ट सेडान Tigor शामिल हैं। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत में कारोबार करने वाली किसी भी अन्य ऑटोमोबाइल कंपनी के पोर्टफोलियो में इतने सारे 5-स्टार सेफ्टी रेटेड कार मॉडल नहीं हैं।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।