2023 Japan Motor Show में लॉन्च हुई Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार, फुल चार्ज में चलेगी 500 किलोमीटर!

Maruti Suzuki eVX Electric Car Showcase 2023 Japan Motor Show

सुजुकी (Suzuki) ने 2023 Japan Motor Show में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। यह eVX कॉन्सेप्ट का अपडेटेड वर्जन है। जिसे सबसे पहले सुजुकी की भारतीय पार्टनर मारुति (Maruti) ने पिछले जनवरी को दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। यह इलेक्ट्रिक कार अगले दो साल के अंदर ग्लोबल बाजार में में आ जाएगी। आइये देखते है इस कार की पूरी डिटेल्स।

Suzuki ने पहली इलेक्ट्रिक कार eVX को शोकेस किया

सुजुकी ने अपने eVX कॉन्सेप्ट कार के इंटीरियर के साथ-साथ बैटरी और रेंज की जानकारी का भी खुलासा किया है। इसमें नए डिजाइन के अलॉय व्हील, एलईडी हेड लाइट और डीआरएल और कनेक्टेड टेल लैंप दिए गए हैं। Suzuki eVX कॉन्सेप्ट मॉडल की लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है।

सुजुकी कंपनी के ग्लोबल ऑटोमोबाइल मार्केटिंग निदेशक और वरिष्ठ प्रबंध अधिकारी किन्जी सैटो का कहना है कि वह 2024 के अंत तक इस इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन शुरू हो जायेगा। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने पहले भी कहा था कि eVX को 2025 तक भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया जायेगा।

ये भी पढ़े- Best Electric Scooter: फुल चार्ज में 212 किमी का रेंज, माइलेज में हिट प्राइस में फिट ये E-Scooters

उन्होंने ये भी कहा की Suzuki eVX मॉडल में 4×4 तकनीक के साथ एक डुअल मोटर सेटअप दिया जायेगा। साथ ही फुल चार्ज पर 500 किमी से ज्यादा का रेंज का भी दावा किया है। इसके अलावा उन्होंने कार के बारे में अन्य जानकारी नहीं दी। रिपोर्ट के अनुसार सम्भवतः इसमें Toyota के bz3X इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट वाहन के प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जा सकता है।

Suzuki eVX कॉन्सेप्ट मॉडल का इंटीरियर एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन से लैस होगा। इसके स्लीक डैशबोर्ड में बड़ी फ्री-स्टैंडिंग डिजिटल डुअल स्क्रीन होगा, जिसमे एक का उपयोग इंफोटेनमेंट सिस्टम के रूप में और दूसरे का ड्राइवर डिस्प्ले के रूप में किया जाएगा। कॉन्सेप्ट वर्जन में स्प्लिट स्क्रीन नहीं दिया गया है, लेकिन प्रोडक्शन वर्जन में स्प्लिट स्क्रीन मिलने की उम्मीद है।

Suzuki eVX के केबिन फीचर के लिस्ट में दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड पर मौजूद मल्टी-टच कंट्रोल शामिल हैं, जिससे क्लाइमेट कंट्रोल, मेनू कंट्रोल और हजार्ड लाइट स्विच आदि को कंट्रोल किया जा सकता है। गियरबॉक्स को सेंटर कंसोल के बीच में लगाया गया है। साथ ही इसमें रोटरी नॉब को घुमाकर इसके मोड को बदला जा सकता है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।