भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से इन देशों में चला सकते है कार, पढ़े पूरी रिपोर्ट

indian-driving-license

अगर आप कार चलाने के शौकिन है लेकिन आप कहीं विदेश में यात्रा कर रहें है तो ये खबर आपके लिए है। अमूमन किसी और देश कोई भी जल्दी कोई कार चलाना नहीं चाहता है। उसका सबसे बड़ा वजह है वहां की पुलिस का डर, लेकिन क्या हो अगर हम कहें की आप अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से ही कई देशों में कार चला सकते है। आपके जानकारी के लिए बता दें की ज्यादातर ये देखने को मिला है की जब हम किसी अनजान देश में उतरते है तो ज्यादातर टैक्सी या कैब वाले ज्यादा पैसा मांग कर हमारे साथ फ्रौड करते है।

ऐसे में अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप वहां डीएल की मदद से कोई भी कार रेंट पर ले सकते है। और गूगल मैप की मदद से वहां तक आसानी से पहुंच सकते है। तो चलिए आपको बताते है की कौन-कौन से ऐसे देश है जहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से आप कार चला सकते है।

United States Of America

united-states-of-america

अमेरिका में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से गाड़ी चला सकते है। बता दें की United States Of America भारत के ड्राइविंग लाइसेंस के इस्तमाल करने की अनुमति देता है। हालांकि ये अनुमति केवल 365 दिनों के लिए ही वैध होता है। तो अगर आप भी अमेरिका में गाड़ी चलाने वाले है तो एयरपोर्ट पर उतरते ही एक I-94 फॉर्म को जरूर भरे जो देश में वैध एंट्री का सबूत होगा।

ये भी पढ़े: अब तेरा क्या होगा Punch? Renault Duster तो सीधे भारत आ रही है

Australia

australia

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है ऑस्ट्रेलिया, लेकिन आप इस देश के सभी हिस्सो में भारत के ड्राइविंग लाइसेंस पर गाड़ी नहीं चला सकते है। दरअसल अस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, न्यू साउथ वेल्स और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र में ही आपको भारतीय डीएल पर गाड़ी चलाने की अनुमति है। जानकारी के लिए बता दें की इन जगहों पर आपको 1 साल तक भारतीय डीएल इस्तमाल करने की इजाजत मिलती है। लेकिन वहीं अगर बात करें उत्तरी ऑस्ट्रेलिया की तो वहां आपको केवल तीन महीनें की ही इजाजत मिलती है।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।