1986 में आज के बच्चों के पॉकेट मनी में मिलती थी Royal Enfield Bullet, देखें ये बिल की कॉपी

royal-enfield-bullet-price-in-1986

Royal Enfield Classic 350 old Price: क्या आपको पता है कि जब रॉयल एनफील्ड मोटर कंपनी की सबसे प्रसिद्ध बाइकों में से एक यानी की बुलेट लॉन्च हुई थी तब इसकी कीमत क्या थी, तब इसमें कितने सीसी के इंजन पावर दी जाती थी, यह बाइक कितने किलोमीटर की माइलेज देने में सक्षम थी। अगर आपको नहीं पता है तो आज के इस खबर में हम आपको यह सारी जानकारियां देने वाले हैं।

आज से 38 साल पहले कितनी थी Royal Enfield Classic 350 की कीमत

Royal Enfield Classic 350 old Price: आज से लगभग 38 साल पहले भारतीय ग्राहकों को बुलेट नाम की एक बाइक देखने को मिली थी। तब यह बाइक महज 16,000 रुपए के एक्स शोरूम कीमत पर देखने को मिलती थी। हालांकि अब इसकी कीमत उसकी कीमत के मुकाबले लगभग 15 गुना ज्यादा है।

इंजन पावर कैसी थी

कहा जाता है कि पुराने वाले बुलेट की इंजन काफी कमल की थी। हालांकि वह भी 350 सीसी की ही इंजन थी, लेकिन उस वक्त के सारे इंजन की पावर आज के 600 सीसी वाले बाइक के मुकाबले होती है। और इसमें आपको तब सिर्फ तीन स्पीड गियर बॉक्स दिए जाते थे।

तब इसकी माइलेज क्या थी

लगभग 38 साल पहले रॉयल एनफील्ड मोटर कंपनी के बुलेट की की माइलेज सिर्फ 20 किलोमीटर प्रति लीटर थी। हांलाकि, तब पेट्रोल भी काफी सस्ता मिला करता था।

तब कौन-कौन से फीचर्स देखने को मिलते थे

उस समय रॉयल एनफील्ड बुलेट में काफी कम फीचर्स देखने को मिलते थे। क्योंकि तब गाड़ी नई-नई लांच हुई थी और दोपहिया वाहनों का उतना क्रेज भी नहीं था। पहले इस बाइक में सिर्फ एनालॉग स्पीडोमीटर एनालॉग ट्रिप मीटर एनालॉग फ्यूल इंडिकेटर है देखने को मिलता था। जो कि आज सभी चीजे डिजिटली देखने को मिलती है।

उस वक्त एक बाइक का डिजाइन कैसा था

जैसा कि आपको इस तस्वीर में भी देखने को मिल रहा होगा रॉयल एनफील्ड के बुलेट का डिजाइन उस वक्त भी बिल्कुल ऐसा ही था जैसा कि आज है। हालांकि अब काफी सारे बदलाव देखने को मिल जाते हैं, लेकिन रॉयल एनफील्ड मोटर कंपनी ने अपने बुलेट के डिजाइन में कभी भी किसी प्रकार का बड़ा बदलाव नहीं किया है। यह सारे बदलाव पुराने बुलेट से ही इंस्पायर है।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।