Hyundai भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए 6,180 करोड़ रुपये के भारी निवेश का किया वादा

hyundai to invest rs 6180 crore in tamilnadu india

एक के बाद एक ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियां भारत में निवेश की घोषणा कर रहे हैं। वियतनामी कंपनी विनफास्ट ऑटो (VinFast Auto) के बाद इस बार हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) ने 6,180 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश का ऐलान किया है। हुंडई 2024 से अगले दस वर्षों में 20,000 करोड़ से अधिक का निवेश करेगी।

2023 और 2032 के बीच, हुंडई भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण, चार्जिंग इंफ्रास्टक्टर के विस्तार और क्वालिटी सर्विस में सुधार के लिए निवेश करने की योजना बनाई है। हाल ही में कंपनी ने आईआईटी मद्रास के साथ पार्टनरशिप में हाइड्रोजन वैली इनोवेशन हब बनाने के लिए 180 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।

ये भी पढ़े- Top 5 Electric Car: इस साल की 5 बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें, डिज़ाइन और क्वालिटी में जबरदस्त

हुंडई ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष कोयल की उपस्थिति में नए निवेश के लिए राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इस संदर्भ में हुंडई मोटर के एमडी और सीईओ उन्सू किम ने कहा, ”हमारा 6,180 करोड़ रुपये का निवेश राज्य के सामाजिक और आर्थिक विकास का गवाह है। इस निवेश से राज्य की आत्मनिर्भरता बढ़ेगी।”

हाइड्रोजन रिसोर्स सेंटर

हुंडई मोटर ने हाल ही में तमिलनाडु में एक हाइड्रोजन रिसोर्स सेंटर बनाने के लिए निवेश की घोषणा की है। इस पहल में आईआईटी मद्रास उनकी मदद करेगा। इस सेंटर में एक ही समय में कई लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा और रोजगार दिया जाएगा।

ये भी पढ़े- OLA का गोला बनाने आ गई देश की सबसे सस्ती Electric बाइक Splendor Ev

वर्तमान में हुंडई मोटर भारत में पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और यहां तक ​​कि इलेक्ट्रिक कार भी बेचती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में हुंडई मोटर एक हाइड्रोजन ईंधन सेल से चलने वाली Nexo एसयूवी भी बेचती हैं। हुंडई मोटर ने हाल ही में तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हाइड्रोजन कार से पर्दा उठाया था।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।