पेट्रोल की नहीं पड़ेगी जरूरत, Suzuki ने दुनिया का पहला हाइड्रोजन स्कूटर किया लॉन्च, देख के हो जायेंगे हैरान!

Hydrogen-Powered Suzuki Burgman Showcased At Japan Mobility Show

पेट्रोल-डीजल वाले गाड़ियों से निकलने वाला धुआं पर्यावरण को अत्यधिक नुकसान पहुंचाता है। इससे बचने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियां वैकल्पिक ईंधन का इस्तेमाल बढ़ाने पर फोकस कर रही हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद अब सुजुकी (Suzuki) अब हाइड्रोजन स्कूटर को लॉन्च करने जा रहा है। दरअसल, जापानी कंपनी दुनिया की पहली हाइड्रोजन से चलने वाले कॉन्सेप्ट स्कूटर का अनावरण करने वाली है। Burgman 400 पर आधारित यह स्पेशल स्कूटर 26 अक्टूबर से शुरू होने वाले जापान मोबिलिटी शो में दिखाई देगी।

Suzuki Burgman के हाइड्रोजन वेरिएंट का मुख्य आकर्षण इसका इंटरनल कंबुसशन इंजन (internal combustion engine) है, लेकिन यह पेट्रोल के बजाय हाइड्रोजन को जलाता है। जबकि अधिकांश हाइड्रोजन से चलने वाले चार-पहिया वाहनों में ईंधन सेल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। हालाँकि, सुजुकी का अभी इस स्कूटर को बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन शुरू करने की कोई योजना नहीं है।

Hydrogen Combustion Engine स्पेसिफिकेशन

ये भी पढ़े- Auto sales: कैसा रहा ऑटो जगत के लिए अगस्त का दूसरा हफ्ता और इस महीने कितने वाहन बिके?

हाइड्रोजन से चलने वाले बर्गमैन स्कूटर में 70 मेगापास्कल का हाइड्रोजन ईंधन टैंक दिया गया है, जो आंतरिक दहन इंजन (internal combustion engine) को आवश्यक पावर प्रदान करेगा। यह टेक्नोलॉजी पारंपरिक ईंधन सेल टेक्नोलॉजी से अलग है। इसमें हाइड्रोजन के साथ ऑक्सीजन का केमिकल रिएक्शन से बिजली उत्पन्न होगी और अपशिष्ट के रूप में केवल पानी निकलेगा।

हाइड्रोजन से चलने वाला स्कूटर का डिज़ाइन

Suzuki Burgman हाइड्रोजन इंजन टेक्नोलॉजी के साथ चलने वाला पहला मॉडल है। सुजुकी इस स्कूटर को 26 अक्टूबर से 5 नवंबर तक जापान में आयोजित जापान मोबिलिटी शो में शोकेस करेगी। यदि हाइड्रोजन से चलने वाले स्कूटर लोकप्रिय हो जाते हैं, तो अन्य वैकल्पिक ईंधन की मांग में गिरावट आ सकती है। जिस गति से ऑटोमोबाइल उद्योग का विस्तार हो रहा है, ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए नए ईंधन के साथ प्रयोग करना बहुत ही जरुरी है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।