हर महीने फैक्ट्री से बाहर आ रही हैं Maruti Jimny की 2500 यूनिट्स! अभी तो

maruti-jimny

मिडिल क्लास के ऑफ रोडिंग करने के सपने को पूरा करने के लिए मार्केट में आई Maruti Jimny अब सड़कों पर भी नजर आने लगी है। ऑटो एक्सपो के दौरान पहली बार देखी गई ये कार लॉन्च के बाद से ही सभी के दिलों में जगह बना रही है। जून 2023 में लॉन्च होने के बाद से इस कार के अबतक 14 हजार यूनिट्स का प्रोडक्शन हुआ है, जिसमें से दस हजार यूनिट्स की बिक्री भी पूरी हो चुकी है।

ये कार तेजी से नए मुकाम हासिल कर रही है। कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक वो हर महीने जिम्नी के 2,500 यूनिट्स का प्रोडक्शन कर रहे हैं, सिर्फ यही नहीं इस कार के तीन डोर मॉडल को अन्य देशों में एक्सपोर्ट भी किया जा रहा है। यहां आपको ये जानना चाहिए की सुजुकी मोटर्स ने दुनिया के बाकी देशों में jimny के तीन डोर मॉडल लॉन्च किया है, जबकि भारत में इस कार के पांच डोर मॉडल की बिक्री की जाती है।

ऑफ़ रोडिंग सेगमेंट में Maruti Jimny का सीधा मुकाबला Mahindra THAR और Force Gurkha से है, हालांकि पावर और परफॉरमेंस के मामले में ये गाड़ियां एक दूसरे से बिलकुल अलग हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है की थार के सापेक्ष में जिम्नी कफी हलकी और छोटी है। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल AT इंजन मिलता है, जोकि 103bhp की पावर और 136nm तक का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता लेकर आता है। इसमें पांच स्पीड मैन्युअल और चार स्पीड एटी गियर ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।

ये भी पढ़ें: सिस्टम हिलाने आ चुकी है Tata Safari 2023, डिलीवरी भी शुरू हो…

12.74 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में आने वाली jimny में मिलने वाले फीचर्स एडवांस होने के साथ स्मार्ट भी हैं। ऑफ़ रोडिंग के लिए ये कार बेहतर शाबित हो सकती है, फीचर्स में सर्कुलर हेडलैंप, चंकी व्हील क्लैडिंग, अलॉय व्हील, पांच-स्लॉट ग्रिल, फॉग लाइट, हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप, टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील और कर्व टेल लाइट मिलता है।

कार के इंटीरियर में मॉडल नौ इंच के स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक हार्ड-टॉप, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं। Maruti Jimny की बुकिंग Nexa आउटलेट से की जा सकती है, इसके बारे में और जानकारी शोरूम में ही मिल जाएगी।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।