वाह जी वाह! बाजार में आ गई नई Maruti Swift, दमदार फीचर्स के साथ शानदार माइलेज

4th Gen New Maruti Suzuki Swift Unveiled at Tokyo Motor Show

मारुति (Maruti) की जापानी पार्टनर सुजुकी (Suzuki) ने चौथी पीढ़ी की Swift का अनावरण किया है। टोक्यो मोटर शो (Tokyo Motor Show) में प्रदर्शित प्रीमियम हैचबैक को नए लुक, फीचर्स और तकनीक के साथ पेश किया गया है। स्विफ्ट भारत में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक है। इसका फेसलिफ्ट वर्जन बाजार में अगले साल 2024 में आने वाला है। रिपोर्ट के अनुसार Swift का फेसलिफ्ट वेरिएंट प्रोडक्शन के लिए तैयार है।

4th Generation Maruti Suzuki Swift: डिज़ाइन

Maruti Suzuki Swift का 4th Generation के डिज़ाइन में कई बदलाव किया गया है। स्टाइलिश लुक देने के लिए नए डिजाइन वाले हेडलाइट्स और बंपर जोड़े गए हैं। शोकेस किये गए नई Swift कार में ब्लैक रूफ और ब्लू बॉडी दिया गया है। साथ ही एक और बदलाव यह है कि पीछे के दरवाज़े के हैंडल को पहले की तुलना में अधिक सुविधाजनक स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया है।

4th Generation Maruti Suzuki Swift: इंजन

रिपोर्ट्स में कयास लगाया जा रहा हैं कि 4th Generation स्विफ्ट के भारतीय वेरिएंट में एक मजबूत हाइब्रिड इंजन का उपयोग किया जा सकता है। जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वली कार हो सकती है। नई स्विफ्ट हाइब्रिड को नियमित पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा और अनुमान है कि यह 35 से 40 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगा।

ये भी पढ़े- Auto sales: कैसा रहा ऑटो जगत के लिए अगस्त का दूसरा हफ्ता और इस महीने कितने वाहन बिके?

4th Generation Maruti Suzuki Swift: फीचर

4th Generation नई स्विफ्ट के केबिन के एक्सटीरियर में कई बदलाव किये गए हैं, जैसे की अंदर एक डुअल-टोन डैशबोर्ड, एक फ्री-स्टैंडिंग 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक नया डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले होगा। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, 360 डिग्री कैमरा, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले तकनीक और वायरलेस चार्जिंग दिया गया है।

2023 जापान ऑटो शो (Japan Mobility Show 2023) में प्रदर्शित 4th Generation नई Swift में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (ADAS) दिया गया है। यदि प्रोडक्शन वेरिएंट नई स्विफ्ट में ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (ADAS) दिया जाता है, तो यह इस तकनीक वाली भारत की पहली हैचबैक कार होगी। परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन होगा, जो 88.76 bhp का पावर और 113 Nm का टॉर्क पैदा करेगा। कार 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी। 4th Generation नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट के अगले साल भारत में लॉन्च होने की संभावना है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।