मात्र 70 पैसे में एक किलोमीटर का सफर तय करते हैं ये स्कूटर

cng-scooter

पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर ज्यादा से ज्यादा 60 से 70 किलोमीटर तक का ही माइलेज दे पाते हैं। माइलेज की मांग को पूरा करने के लिए मार्केट में बहुत सारे सीएनजी स्कूटर आ गए हैं, हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी भी कंपनी ने ऐसा कोई स्कूटर लॉन्च नहीं किया है। ये सभी अलग से बनाये जाते हैं। भारत की दोपहिया वाहन कंपनियों में से एक बजाज ऑटो ने घोषणा की है कि वह जल्द ही देश में सीएनजी बाइक लॉन्च करने जा रही है।

लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि सीएनजी का इस्तेमाल स्कूटर में भी किया जा सकता है, ये सीएनजी स्कूटर पहले से भारत के कई शहरों में उपयोग में लिए जा रहे हैं। बड़े शहरों में ये देखा जा रहा है की वहां की कपंनियां कारों की तरह स्कूटर में भी cng किट लगा रही हैं, अबतक काफी लोगों ने इसे अपनाया है। जानकारी के मुताबिक इन स्कूटर्स को चलाना पहले के मुकाबले किफायती हो चूका है, इन्हें1 किमी चलाने पर सिर्फ 70 पैसे लगने वाले हैं।

सीएनजी से चलने वाले स्कूटर देश में कई जगहों पर होंडा एक्टिवा, टीवीएस ज्यूपिटर, हीरो मेस्ट्रो आदि स्कूटरों पर लगने वाली सीएनजी किट मिल जाएगी। इस सीएनजी किट को लगवाने के लिए 18,000 रुपये खर्च हो सकते हैं। कंपनी के दावे के मुताबिक यह रकम एक साल के भीतर वसूल की जा सकती है, क्योंकि सीएनजी और पेट्रोल की कीमतों में 40 रुपये का अंतर देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Force Gurkha के इस नए फीचर को देख, लड़के हो रहे दिवाने

बताया गया है कि इस सीएनजी किट को स्कूटर में लगाने में 6 घंटे तक का समय लगेगा। ड्राइवर स्कूटर को पेट्रोल से भी चला सकता है, इसके लिए कंपनी को दोनों पहियों पर एक शिफ्ट स्विच की जरूरत पड़ेगी। दो सिलेंडर बगल में लगाए जाएंगे। इस किट को लगाने के कुछ फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हैं। जैसे की स्कूटर में 1.2 किलोग्राम सिलेंडर में फिट हो सकता है।

यानी आपको हर 120-130 किमी चलने के बाद सीएनजी भरवाना होगा, जोकि थोड़ा परेशान करने वाला है। ऐसे स्कूटर्स की पावर भी कम हो जाती है, हालांकि किफ़ायत के मामले में इनसे बेहतर कोई भी नहीं है। ज्यादा जानकारी के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं, वहां आपको कुछ डीलर्स भी मिल जाएंगे, जो cng किट सप्लाई करते हैं और लगाते भी हैं।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।