भारतीय सड़कों पर आग लगाने आ रही है Yamaha RX100, मिलेंगे तगड़े फीचर्स और…

yamaha

कम्यूटर सेगमेंट में यामाहा आरएक्स 100 के दबदबे के बारे में सभी जानते हैं, इस बाइक को फिर लॉन्च किया जाने वाला है। लेकिन लॉन्च से पहले ही इसकी कुछ खूबियां मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए सामने आ रही हैं। बाइक में 99.8cc का एयर कूल्ड इंजन दिया जाने वाला है, जोकि 11ps तक की पावर जेनरेट करने की क्षमता लेकर आ सकता है। इसके साथ चार स्पीड मैन्युअल गियर ट्रांसमिशन होंगे।

बाइक का जो लुक आप देख रहे हैं ये एक कांसेप्ट डिज़ाइन है, लेकिन काफी हदतक ये माना जा रहा है की नए मॉडल का डिज़ाइन ऐसा ही होगा। बाइक के बाकी फीचर्स एडवांस और साथ में स्मार्ट होने वाले हैं, यानि की आज की युवा पीढ़ी 90 के दशक की बाइक के मजे लेने वाली है। काफी लोग शौक की वजह से इसे खरीदने की सोच रहे हैं, लेकिन पुराने मॉडल के गिने-चुने यूनिट्स ही देश में बचे हैं।

यामाहा मोटर्स से जुड़े सूत्र के मुताबिक कम्यूटर सेगमेंट में बढ़ती मांग की वजह से RX100 को लॉन्च किया जा रहा है, ताकि हीरो मोटोकॉप, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया, बजाज ऑटो और टीवीएस जैसे ब्रांड्स को पछाड़ा जा सके। ये कंपनियां एक बड़े मार्केट शेयर को लेकर बैठी हुई हैं और काफी सालों से यामाहा का फोकस सिर्फ स्पोर्ट्स/एडवेंचर सेगमेंट में रहा है।

ये भी पढ़ें: पापा की परियों की पहली पसंद बनी Royal Enfield की ये बाइक, लड़के बोले ये हुई न बात

बाइक में मिलने वाली कुछ खूबियों को देखें तो इसमें 100kmph की टॉप स्पीड मिल सकती है, यानी की किसी भी हाल में रफ़्तार का आनंद कम नहीं होने वाला है। इसके अलावा बाइक 50kmpl तक की माइलेज क्षमता लेकर आ सकती है। बताया जा रहा है की इसमें एडवांस फीचर्स के तौर पर डिजिटल डिस्प्ले होगा, जोकि बेसिक ओडोमीटर, स्पीडोमीटर, ब्लूथूत कनेक्टिविटी और डिजिटल क्लॉक की सुविधा लेकर आ सकता है।

ऑटो एक्सपर्ट मानते हैं की अभी अगले चार-पांच साल तक कम्यूटर बाइक्स की डिमांड में तेजी देखने को मिलेगी, ऐसे में यामाहा जैसी कंपनियों के पास मौका होगा अपनी पहुंच को एक बड़े वर्ग तक लेकर जाने की। अभी हाल ही में कावासाकी ने मिड रेंज की बाइक लॉन्च की है, जोकि देखने में बेहद ही शानदार है, जल्द ही इसकी टेस्ट राइड भी शुरू हो सकती है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।