अपडेट होने जा रहा है Yamaha RayZR 125 Fi Hybrid, ये होंगे प्रमुख बदलाव

rayzr-125-fi-hybrid

RayZR 125 Fi Hybrid: दुनिया में सबसे बड़े ऑटोमोबाइल मार्केट के तौर पर तेजी से आगे बढ़ रहे भारत में विदेशी कंपनियां भी रूचि दिखा रही हैं। पिछले दिनों जारी हुई एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई की भारत की अपनी ऑटोमोबाइल कंपनियों के मुकाबले विदेशी कंपनियां कार, बाइक और स्कूटर में जयादा अपडेट दे रही हैं। सीधे शब्दों में कहें तो विदेशी कंपनियां गाड़ियों में अपडेट देने के मामले में आगे हैं। अगले कुछ महीने में एक के बाद एक नए स्कूटर और बाइक को लॉन्च किया जाना है, हालांकि कुछ को अपडेट करने की बात भी चल रही है।

जापान की स्कूटर/बाइक निर्माता कंपनी Yamaha ने भारत में बिकने वाले RayZR 125 Fi Hybrid स्कूटर को अपडेट करने का फैसला किया है। नए अपडेट में स्कूटर के इंजन में कोई भी छेड़-छाड़ नहीं की जाने वाली है, प्रमुख तौर पर इसके डिजिटल इंस्ट्रुंमेंट कंसोल को बदला जाने वाला है। मौजूदा मॉडल में एनालॉग स्पीडोमीटर, डिजिटल ओडोमीटर, ब्लूथूत कनेक्टिविटी और शटर लॉक की सुविधा मिलती है, जबकि प्रस्तावित नए मॉडल में डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ओडोमीटर, डिजिटल ट्रिपमीटर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिजिटल क्लॉक, डिजिटल फ्यूल गेज, रियर टाइम माइलेज और नेविगेशन जैसी खूबियां दी जाने वाली हैं।

RayZR 125 Fi Hybrid के फ्रंट लुक को थोड़ा और शार्प बनाने के लिए लाइटिंग में बदलाव किया जा सकता है, बात रही इंजन की तो ये पहले की ही तरह दिया जाने वाला है। मौजूदा मॉडल में 125 cc का Air cooled, 4-stroke,SOHC, 2-valve इंजन दिया जाता है, ये 6500 आरपीएम पर 8.2 PS की पावर और 5000 आरपीएम पर 10.3 Nm का टॉर्क देता है। सेफ्टी के लिए इसके फ्रंट टायर में डिस्क और रियर टायर में ड्रम ब्रेक दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: Mahindra Marshal 2025 की तस्वीर हुई वायरल, जानें कितने सीसी का इंजन लेकर आएगी ये कार

पैसेंजर फुटरेस्ट, बॉडी ग्राफ़िक्स, एवरेज फ्यूल इकॉनमी इंडिकेटर के साथ 21 लीटर का बूटस्पेस भी भी दिया जाता, इस स्पेस में दो हेलमेट रख सकते हैं। डायमेंशन की बात करें तो RayZR 125 Fi Hybrid की चौड़ाई 750 mm, लंबाई 1880 mm और उंचाई 1190 mm है, इसके साथ स्कूटर में 785 mm की सैडल हाइट, 145 mm का ग्राउंडक्लीयरेन्स और 1280 mm लंबा व्हीलबेस भी मिलता है। स्कूटर का क्रेब वेट करीब 99 किलोग्राम है।

फ्रंट में Telescopic Fork और रियर में Unit Swing सस्पेंशन के साथ RayZR 125 Fi Hybrid की ड्राइव आरामदायक हो जाती है। अगर एक नजर कीमत पर डालें तो पता लगता है की इसे 84,230 – 94,330 रुपये तक में खरीद सकते हैं। ये कीमतें अलग-अलग राज्यों के हिसाब से बदल भी सकती हैं।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।