Yamaha ने दिया गच्चा, Electric scooter NEO के बाहर आने पर लगाई पाबंदी, दो साल तक…

yamaha-neo

इलेक्ट्रिक ट्व-व्हीलर सेगमेंट में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है, लेकिन Yamaha, Honda, Suzuki और Royal Enfield जैसी कंपनियां आज भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट से काफी दूर हैं। हाल-फ़िलहाल के दिनों में इनकी एंट्री भी नहीं होने वाली है, इसमें भी खासकर कर के Yamaha की। यामाहा कंपनी भारत में अपने पहले स्कूटर के लॉन्च को लेकर पूरी तरह से तैयार थी और इस बात की पुष्टि एक साल पहले ही हो चुकी थी, लेकिन अब जो खबर आ रही है उसके मुताबिक यामाहा के पहले इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए 2 से 3 साल तक का इंतजार करना हो सकता है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में यामाहा कंपनी अपने Neo नाम के स्कूटर को लॉन्च करने वाली थी, लेकिन अब लॉन्च में देरी होने की वजह से कई लोग खफा हो सकते हैं। Yamaha Neo के लॉन्च ने होने के पीछे जो कारण निकलकर सामने आ रहा है, उसके मुताबिक कंपनी एक प्रीमियम electric मॉडल पर काम कर रही है। इसे आने में दो साल से अधिक का समय लग सकता है, लेकिन कंपनी ने एक बात ये भी कही है की उनका नया मॉडल सभी को पसंद आएगा और वो सिर्फ भारतीय कस्टमर्स के लिए होगा।

यामाहा को पता है की भारतीय कस्टमर बाकी अन्य देशों के कस्टमर से अलग हैं और उनका इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का मकसद भी अलग है। अब उदहारण के तौर पर यूरोप को देख लीजिए, वहां के ग्राहक इलेक्ट्रिक स्कूटर इस लिए खरीदते हैं, ताकि पर्यावरण को सही करने में योगदान कर सकें। वहीं भारत में electric scooter खरीदने की दो वजहें सामने आती हैं, इसमें एक है पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें और दूसरी कम खर्च में अधिक दूरी का कवर करना। Neo के न आने के पीछे का एक कारण नई रेगुलेटरी पॉलिसी और सब्सिड़ी का कम करना भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें: 6 लाख रुपये से कम कीमत में घर ले जाएं ये कार, Maruti से लेकर Tata तक  मौजूद

यामाहा के नए स्कूटर को सॉफ्ट की जगह बेहतर और दमदार बनाने की बात चल रही है, इसका डिज़ाइन कंपनी की ब्रांडिग को पूरी तरह से शोभित करने वाला है। इसके अलावा कंपनी कुछ नई स्पोर्ट्स बाइक भी भारत में लॉन्च करने वाली है, इसमें R3, R7, MT-03, MT-07 और MT-09 का नाम मुख्य तौर पर लिया जा रहा है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।