Upcoming car: अगले साल के शुरूआत में महिंद्रा लॉन्च करने जा रही अपनी दो एसयूवी, जानें क़ीमत

mahindra

Upcoming car: 2024 के शुरुआती कुछ महीने भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के लिए बहुत ही रोमांचक रहने वाला है. इसके पीछे का कारण है कि कई कार निर्माता कंपनियां अगले साल की शुरुआत में अपने अलग अलग मॉडल्स की भारत में लॉन्चिंग करने वाली हैं. सबसे ज्यादा संख्या लॉन्च होने वाली कारों में एसयूवी सेगमेंट की कारों की है. इसी कड़ी में महिंद्रा भी अपनी 2 नई एसयूवी को बाजार में लॉन्च करेगी. जिनमें महिंद्रा XUV 300 का फेसलिफ्ट वर्जन और 5- डोर थार शामिल हैं. इन दोनों कारों की फिलहाल टेस्टिंग चल रही है. तो आइए जानते हैं कि कैसी ये दोनों कारें-

बताया जा रहा है कि नई महिंद्रा एक्सयूवी XUV300 सबकॉम्पैक्ट SUV में ग्राहकों को XUV700 से प्रेरित कुछ डिजाइन एलिमेंट्स मिल सकते हैं. इनमें सी-आकार के एलईडी हेडलैंप, एक एक बड़ा सेंट्रल एयर इनटेक, नया फ्रंट ग्रिल, एक अपडेटेड रियर बम्पर, नए अलॉय व्हील डिजाइन, एक रीडिजाइंड टेलगेट और नए टेललैंप देखने को मिलेगा।

वहीं एक ताज़ा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगामी साल 2024 में महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट में मौजूदा 7-इंच यूनिट की जगह एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलेगा. यह इंफोटेनमेंट सिस्टम एक बेहतर यूजर इंटरफेस के साथ रेक्टेंगुलर बेज़ेल्स में तैयार किया जाएगा जिसमें सेगमेंट फर्स्ट एक पैनोरमिक सनरूफ भी मिलेगा. वहीं इसमें डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स सहित वायरलेस फोन चार्जर के अलावा ढेर सारी अन्य खूबियां भी मिलेंगी।

ये भी पढ़ें: ग्लोबल स्तर पर लॉन्च होने के लिए तैयार Aprilia RS440, कंपनी ने टीजर जारी कर बताई लॉन्च की तारीख़

साथ ही नई XUV300 में मौजूदा 1.2L टर्बो पेट्रोल और 1.5L डीजल इंजन मिल सकता है. बता दें कि इस एसयूवी का सीधा मुकाबला बाजार में नई टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट, हुंडई वेन्यू और किआ सोनेट जैसी कारों से देखने को मिलेगा। गौरतलब हो कि यह देश की सबसे बहु प्रतीक्षित कारों में से एक है और इसकी टेस्टिंग भी काफी लंबे समय से भारतीय सड़कों पर की जा रही है. इसका डिजाइन Thar.e कॉन्सेप्ट से भी मिलता जुलता देखने को मिल सकता है, जिसे 15 अगस्त, 2023 को पेश किया गया था।

हालांकि, अभी तक इसके आधिकारिक लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन साल 2024 के शुरुआती महीनों में इसके लॉन्च होने की उम्मीद है. वहीं 3-डोर थार की तुलना में इस 5-डोर महिंद्रा थार में 300 मिमी लंबा व्हीलबेस मिलेगा, जिसमें अधिक केबिन स्पेस दिया गया है. डाइमेंशन की बात करें तो इसकी कुल लंबाई 3985 मिमी, चौड़ाई 1820 मिमी और ऊंचाई 1844 मिमी होगी. साथ ही 5-डोर थार में मौजूदा 2.0L टर्बो पेट्रोल और 2.2L डीजल इंजन भी शामिल है. साथ ही एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम इसमें मिल सकता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।