ये है Honda Dio 125, माइलेज के मामले में Activa की भी अम्मा!

honda-dio-125

Honda Dio 125 को आप जानते ही होंगे, ये कंपनी का दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है और अन्य कंपनियां भी इससे चुनौती का सामना कर रही हैं। खरीदने से पहले इस स्कूटर और फीचर्स की जानकारी आपके काम आ सकती है और यही जानकारी आपको अभी मिलने वाली है इस आर्टिकल के माध्यम से।

होंडा डियो 125 3 वेरिएंट और 8 रंगों में उपलब्ध है। इसमें 123.92cc का BS6 इंजन है जो 8.16 bhp की पावर और 10.4 Nm का टॉर्क पैदा करता है। फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक के साथ, होंडा डियो 125 के दोनों टायर्स कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ एते है। इसका वजन 104 किलोग्राम के आस-पास है, यानि की कोई भी आसानी से इसे हैंडल और ड्राइव कर सकता है। फ्यूल टैंक क्षमता 5.3 लीटर है, जोकि फुल होने पर लंबी दूरी तक लेकर जाने वाला है।

नई होंडा डियो 125 के स्पेसिफिकेशन्स OBD2 के साथ आने वाला 125cc, सिंगल-सिलेंडर, eSP के साथ एयर-कूल्ड इंजन मिलता है। एप्रन-माउंटेड हेडलाइट और फ्रंट टर्न इंडिकेटर्स, बॉडी पैनल के लिए एक शार्प डिजाइन, स्प्लिट-स्टाइल पिलियन ग्रैब-रेल और एक डुअल आउटलेट के साथ आता है।

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले ही शोरूम के बाहर नजर आई Hero Xtreme 160R, कीमत है इतनी

कलर्स की बात करें तो यहां पर्ल सायरन ब्लू, पर्ल डीप ग्राउंड ग्रे, पर्ल नाइट स्टार ब्लैक, मैट मार्वल ब्लू मेटैलिक, मैट एक्सिस ग्रे मेटैलिक, मैट संगरिया रेड मेटैलिक और स्पोर्ट्स रेड उपलब्ध हैं, इनमें से कोई भी चुना जा सकता है। Dio 125 के बेस और स्मार्ट दोनों वेरिएंट में एलईडी हेडलाइट, आइडलिंग स्टॉप सिस्टम, साइड-स्टैंड इंडिकेटर, इंटीग्रेटेड हेडलैंप बीम और पासिंग स्विच मिलता है।

कीलेस एंट्री की सुविधा आपके लिए सहूलियत लेकर आने वाली है। सभी वेरिएंट में टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और प्रीलोड-एडजस्टेबल सिंगल रियर सस्पेंशन से कंट्रोल किया जाता है। स्कूटर के बेस मॉडल के ब्रेकिंग सेटअप में ड्रम ब्रेक शामिल हैं। जबकि स्मार्ट वेरिएंट में पेटल-टाइप फ्रंट डिस्क ब्रेक और पीछे ड्रम सेटअप है, एक्सपर्ट्स का कहना है की ब्रेकिंग सिस्टम में बदलाव से ज्यादा बड़ा कोई फर्क नहीं पड़ता है। होंडा कंपनी की ओर से स्कूटर के साथ तीन साल की वारंटी दी जा रही है, जिसे सात साल तक बढ़ाया जा सकता है। यानी की कुल दस साल तक की वारंटी मिल जाती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।