Suzuki Swift के आते ही होने वाला है बड़ा धमाल! नया Z12E 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन…

suzuki-swift

Swift जापानी कार मेकर कंपनी सुजुकी ने हाल ही में टोक्यो मोटर शो के दौरान नई स्विफ्ट कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। इस कांसेप्ट मॉडल की तस्वीरें इस समय सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं। कार के नए अवतार ने बाजार में हलचल मचा दी है। नई सुजुकी स्विफ्ट में डिजाइन, लुक, फीचर्स और इंजन ये सभी एक नए अवतार ने आने वाले हैं और इनकी परफॉरमेंस आपको हैरान करने वाली है। बस इंतजार है स्विफ्ट की लॉन्च का। अगर नहीं पता तो बता दें की इस कार में हाइब्रिड इंजन मिलेगा, जोकि पहले के मुकाबले और तकरवार होने वाला है। आइए बिना देर किए जानते हैं कार के बारे में विस्तृत तौर पर।

मारुती स्विफ्ट के ऑल-व्हील ड्राइव में नया Z12E 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा जो शानदार टॉर्क पैदा करेगा। जापानी मार्केट में यह कार 2WD और 4WD विकल्प के साथ बेची जाएगी। दोनों वेरिएंट में सीवीटी गियरबॉक्स होगा, हालांकि भारत में सिर्फ 2WD के लॉन्च होने की संभावना है।

इसके अलावा कार में 1,2 लीटर 3 सिलेंडर माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन हो सकता है। अभी यह केवल भारत में बिकने वाले सुजुकी मॉडल पर ही उपलब्ध है। हाइब्रिड इंजन से फ्यूल की खपत कम करने और कार की माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलती है। माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ एक मजबूत हाइब्रिड इंजन भी देखने को मिल सकता है। इसे 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ देखा जा सकता है। माइलेज को लेकर जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक यह इंजन आसानी से 30 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने वाला है।

ये भी पढ़ें: Bike Care tips: इस उपाय से बढ़ जाएगी बाइक की माइलेज, करना होगा ये

कार के फीचर्स को लेकर जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक इसमें कई ऐसी खूबियां होने वाली हैं, जो पहली बार देखने को मिलेंगी। इसमें तीन सेंसर होंगे – मिलीमीटर वेव रडार, मोनोकुलर कैमरा और अल्ट्रासोनिक सेंसर। इसमें ड्राइविंग मॉनिटरिंग सिस्टम, लेन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, डुअल सेंसर ब्रेक सपोर्ट, 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल भी होने वाला है।

अब देखना होगा की इसके अलावा और किन फीचर्स को लेकर आने वाली है सुजुकी स्विफ्ट और क्या अगले साल के मध्य तक ये भारत में लॉन्च होगी? और अधिक जानकारी के लिए हमे इंतजार करना होगा।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।