Bike Care tips: इस उपाय से बढ़ जाएगी बाइक की माइलेज, करना होगा ये

bike-care-tips

Bike Care tips: कम कीमत की बाइक खरीदने का मतलब है बेहतर माइलेज और टिकाऊ। देश में ऐसी खूबियों के साथ आने वाली कई बाइक्स हैं और आज इन्हीं के माइलेज से जुडी जानकारी दी जाने वाली है। अगर अपने दो तीन साल पहले कोई बाइक खरीदी होगी, तो आपको ये अहसास हो रहा होगा की बाइक की माइलेज धीरे-धीरे कम हो रही है, लेकिन क्या आपको पता है इसे बेहतर किया जा सकता है? जी हाँ, बिलकुल सही कह रहे हैं हम, आप पुरानी से पुरानी बाइक के माइलेज को अभी से बेहतर बना सकते हैं। चलिए आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं, जो बाइक के माइलेज और परफॉरमेंस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

गियर

बाइक ड्राइविंग के समय गियर का महत्त्व काफी बढ़ जाता है, अक्सर ये देखा जाता है की लोग हाई गियर में बाइक चलाते हैं। कम स्पीड में हाई गियर से बाइक में फ्यूल की खपत बढ़ जाती है, ऐसे में इंजन पर भार भी बढ़ जाता है। बाइक को आराम से चलाने पर माइलेज को बेहतर बनाया जा सकता है, आराम से चलने पर बाइक के इंजन में रगड़ कम होगी और माइलेज बढ़ जाएगा।

कस्टमाइज

अगर आपकी बाइक के टायर मोटे, चौड़े या भारी हैं, तो फ्यूल की खपत भी अधिक होने लगेगी। जाहिर है की बड़े टायर और बाइक के वजन को प्रभावित करेगा। इससे भी बाइक की माइलेज कम हो सकती है। कोशिश करें की बाइक में बाहरी बदलाव कम से कम करवाएं, इससे परफॉरमेंस पर असर पड़ता है।

ये भी पढ़े: TVS X Electric स्कूटर को देख लोग हो रहे दिवाने, एक चार्ज में जाएगी 160km

पेट्रोल भरवाने का सही समय

अक्सर ही लोगों को ये कहते हुए सुना जाता है की सुबह फ्यूल टैंक को भर लेना चाहिए, क्योंकि जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। इससे ईंधन का विस्तार होता है। सुबह के समय टेम्पेरेचर कम होता है इसलिए कई लोग सुबह पेट्रोल भरवाने की सलाह देते हैं।

ये कुछ ऐसे उपाय हैं, जो आपकी बाइक के माइलेज को बेहतर बना सकते हैं। इनका पालन करने पर सीधा लाभ आपको मिलेगा, इसके अलावा बाइक को समय से सर्विस करवाना और टायर में हवा चेक करवाने पर भी परफॉरमेंस सही हो सकती है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।