C3 Aircross की टेस्टिंग जारी, कंपनी अगले साल लॉन्च…

c3-aircross

बाजार में सिट्रोएन अपने अगले मॉडल को लाने की तैयारी कर रही है, जिसका नाम C3X हो सकता है. दरअसल हाल ही में सामने आए स्पाई तस्वीरों से साफ़ होता है कि कंपनी की C4X और C5X क्रॉसओवर सेडान से यह यूरोप में मिलती जुलती एक कूप क्रॉसओवर है. ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी C3X क्रॉसओवर सेडान को 2024 के मध्य या फिर उसके बाद लॉन्च करेगी. साथ ही यह कंपनी की भारत में यह पहली सेडान होगी, वहीं eC3 और eC3 एयरक्रॉस के बाद C3X का एक इलेक्ट्रिक मॉडल, जिसे e-C3X कहा जाता है, इसके भी बाजार में आने की उम्मीद की जा रही है।

इसका मुकाबला होंडा सिटी, हुंडई वरना, स्कोडा स्लाविया और फॉक्सवैगन वर्टस से देखने को मिल सकता है. इसके डिमेंशन की बात करें तो यूरोप स्पेक Citroen C4X की लंबाई क़रीब 4,600mm और C5X की लंबाई 4,805mm है. जबकि वहीं भारत-स्पेक C3X की लंबाई तक़रीबन 4,400 मिमी से 4,500 मिमी होने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार इस क्रॉसओवर में सिट्रोएन बॉडी कलर में साइड क्लैडिंग पेश करेगी. साथ ही C3X में प्योरटेक 110 पावरट्रेन के मिलने की उम्मीद है. रRएपोर्ट्स की माने तो यह 110 एक टर्बोचार्ज्ड यूनिट है और यह 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 110 पीएस की पावर और 190 nm का टॉर्क जेनरेट करती है. इसमें ग्राहक को प्योरटेक 82 और प्योरटेक 110 पावरट्रेन दोनों ही मिलने की संभावना है. बताया जाता है कि यह टर्बो पेट्रोल पावरट्रेन वर्ट्स और स्लाविया के बेस वेरिएंट में मिलने वाले 1.0L TSI इंजन के मुकाबले थोड़ा कम पॉवरफुल और अधिक टॉर्क पैदा करने वाला है।

ये भी पढ़ें: Tata Harrier Facelift एक बड़े टचस्क्रीन के साथ आई नज़र, कई खूबियों से लैस होगी मॉडल

यह भारत में वॉल्वो S60 क्रॉस कंट्री के बाद दूसरी फ्रांसीसी क्रॉसओवर सेडान होगी. देश में कंपनी पहले C3 Aircross को लॉन्च करेगी, उसके बाद ही इसका वर्जन लॉन्च किया जाएगा. वहीं 2024 के मध्य या फिर उसके बाद इस सेडान को लॉन्च किया जा सकेगा। भारत-स्पेक सी3 एयरक्रॉस एसयूवी के समान प्लेटफॉर्म और व्हीलबेस के साथ ही इसे बाजार में पेश किया जा सकता है. इसके अलॉय व्हील्स भी थोड़े अलग हैं।

बता दें इस सेडान मॉडल के टेल लाइट्स भारत में मौजूद C3 हैचबैक के समान ही हैं. वहीं इसमें अंदर की तरफ डैशबोर्ड पर वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ ही ग्राहक को 10.2 इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन और 7 इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले भी मिलने की संभावना है. इसके अलावा इसमें स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम, 16 या फिर 17 इंच व्हील, बॉडी क्लैडिंग सहित कई सारे अन्य फीचर्स भी मिलने की उम्मीद है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।