Toyota Hilux पिक-अप ट्रक की दिखी झलक, हाइड्रोजन फ्यूल पर चलने वाले 10 युनिट्स

toyota-hilux-hydrogen

Toyota Hilux: अपने हाइड्रोजन पर चलने वाली टोयोटा हिलक्स पिक-अप ट्रक से जापानी ऑटोमेकर टोयोटा ने यूनाइटेड किंगडम में पर्दा हटा दिया, हालांकि, लगभग 9 महीने पहले ही टोयोटा इसे लाने की घोषणा कर चुकी थी. साथ ही गवर्नमेंट फंडेड प्रोजेक्ट एडवांस्ड प्रोपल्शन सेंटर के तहत इस ट्रक को तैयार किया गया है. कंपनी के मैनुफैक्चरिंग प्लांट डर्बी, यूके में इसकी अनवीलिंग की गयी. अभी भी अपने प्रोटोटाइप स्टेज पर हाइड्रोजन पॉवर्ड पिक-अप ट्रक है, इसीलिए इसकी परफॉरमेंस आदि की जांच के लिए अभी केवल 10 यूनिट ही बनाये जायेंगे, आइये जानते हैं की और क्या खास होने वाला है इसमें।

टोयोटा मिराई वाले सामान पावर ट्रेन का यूज टोयोटा हिलक्स FCEV में किया गया है. तीन हाई प्रेशर हाइड्रोजन स्टोरेज टैंक भी इस पिक अप ट्रक में मौजूद हैं, जिसके लिए कंपनी की ओर से 590 किमी तक की रेंज का दावा किया गया है. वहीं इससे बिजली बनने वाली को बैटरी पैक में स्टोर किया जाता है, जोकि लोडिंग डेक में मौजूद है, ये खूबी जाहिर तौर पर आपके लिए लाभदायक होने वाली है।

वहीं कुछ अन्य कंपनियां भी इस हाइड्रोजन पॉवर्ड हिलक्स को बनाने में शामिल हैं. ट्रक के चेसिस में मौजूद फ्यूल सेल कम्पोनेंट की जिम्मेदारी रिकार्डो ने संभाली, जबकि D2H एडवांस्ड टेक्नोलॉजी ने कम्प्यूटेशन फ्लूइड डायनामिक्स एनालिसिस. वहीं Thatcham Research ने FCEV ट्रेनिंग पैकेज को भी रिपेयर करने और बनाने की जिम्मेदारी ली है। अब अगर भारतीय बाजार में मौजूद हिलक्स की बात की जाए तो, इसमें 2.8 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन है, जो कि 201hp की पावर और 420Nm मैनुअल पर और ऑटोमेटिक पर 500Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है।

ये भी पढ़ें: C3 Aircross की टेस्टिंग जारी, कंपनी अगले साल लॉन्च…

वहीं इसकी बिक्री घरेलू बाजार में दो वेरिएंट्स में होती है, जो कि STD और हाई हैं. बता दें कि STD वेरिएंट में महज़ मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन ही दिया गया है. जबकि वहीं हाई वेरिएंट को मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ही गियरबॉक्स से लैस किया गया है. इसके अलावा ग्राहक को सभी वेरिएंट में 4X4 के साथ स्टैंडर्ड के तौर पर लो रेंज गियरबॉक्स भी मिल जाता है। इसके अलावा हिलक्स ट्रक की कीमतों की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत क़रीब 30.40 लाख रुपए है, जो कि आगे 37.9 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक जाती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।