एक साल के अंदर Royal Enfield कर रही इस बाइक को लॉन्च, हार्ले-डेविडसन और ट्रायम्फ से होगा सीधा मुक़ाबला

royal-enfield

Royal Enfield: हार्ले-डेविडसन और ट्रायम्फ ने हाल ही में अपनी सबसे किफायती बाइक को पेश किया है। इससे इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ रही है। ये दोनों मॉडल्स कंपनी के सबसे किफायती वाहनों में से एक हैं। हार्ले-डेविडसन X440 हीरो और हार्ले के ज्वाइंट वेंचर के तहत लॉन्च होने वाली पहली मोटरसाइकिल है। स्पीड 400 भी बजाज ऑटो और ट्रायम्फ के ज्वाइंट वेंचर की पहली मोटरसाइकिल है।

वैसे तो ये भारत में मोटरसाइकिलों के मामले में पहले से ही काफ़ी अच्छा नाम कमाने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड को सीधे तौर पर कड़ी टक्कर दे रही है। ऐसा माना जा रहा है कि यह कारण है रॉयल एनफील्ड भी इन दोनों बाइक्स के साथ मुकाबला करने के लिए कई नई मोटरसाइकिलों पर काम कर रही है।

रॉयल एनफील्ड 440cc स्क्रैम (D4K) को एक मजबूत विकल्प के रूप में विकसित किया जा रहा है। वहीं एक साल के भीतर ही इसके लॉन्च होने की भी संभावना है। यह मॉडल रॉयल एनफील्ड की उपलब्ध लाइनअप को आधा दर्जन से अधिक नए विकल्पों से विस्तारित करेगा। इसके साथ ही इसके क्लासिक बैज के तहत बॉबर वर्जन पर भी काम लगातार जारी है।

फीचर की बात करें तो रॉयल एनफील्ड के 350 सीसी J-platform के तहत क्लासिक, हंटर, मेटियोर और बुलेट मॉडल्स शामिल होंगे। इसके अलावा स्क्रैम 440 और हिमालयन 450 भी उपलब्ध होंगे और इससे 1.5 लाख रुपये से 2.5 लाख रुपये के बीच एक मजबूत लाइनअप बनेगी।

ये भी पढ़ें:Car sales: जुलाई के पहले हफ़्ते में इन गाड़ियों का रहा बोलबाला, जमकर हुई बिक्री

रॉयल एनफील्ड की प्रोडक्शन लाइनअप के विस्तार का पिछले चार से पांच वर्षों से काम चल रहा है। साथ ही कंपनी ट्रायम्फ और हार्ले-डेविडसन के नए प्रतिस्पर्धाओं के प्रति अच्छी तरह से वाकिफ है और इनकी घोषणा साल 2019-2020 में ही की गई थी। इसके अलावा रॉयल एनफील्ड अपने 650 सीसी सेगमेंट पर भी बड़ी तेजी से काम कर रही है जहां वह पहले से ही लीड कर रही है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि रॉयल एनफील्ड की 350 सीसी वाली अपकमिंग मोटरसाइकिल को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। एडवांस फीचर्स के तौर पर भी काफी कुछ देखने को मिलने वाला है, जल्द ही इसके बारे में कंपनी भी आधिकारिक जानकारी शेयर की जा सकती है। कंपनी अपनी इस नई बाइक की लॉन्च को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रही है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।