Car sales: जुलाई के पहले हफ़्ते में इन गाड़ियों का रहा बोलबाला, जमकर हुई बिक्री

car-sales

Car sales: ऑटोमोबाइल जगत के लिए जुलाई का पहला हफ्ता काफी कुछ नया लेकर आया। इस दौरान कई सारे नए वाहनों को मार्केट में पेश किया गया। इसके अलावा कुछ कंपनियों ने भी आने वाले समय को लेकर जानकारी साझा की। आज हम इस आर्टिकल में आपके साथ तीन से नौ जुलाई के बीच ऑटोमोबाइल जगत से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा कर रहे हैं।

होंडा ने नई एसयूवी एलिवेट की बुकिंग शुरू कर दी है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से बुक किया जा सकता है। यह एसयूवी जून में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था और मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में सबसे पहले होंडा द्वारा पेश किया गया था। सितंबर से इसकी बिक्री शुरू होगी और उम्मीद है कि यह एसयूवी सितंबर की शुरुआत में आधिकारिक रूप से लॉन्च हो सकती है।

टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि 17 जुलाई 2023 से उनके वाहनों की कीमत में एक बढ़ोतरी होगी। यह बढ़ोतरी यात्री वाहन सेगमेंट में होगी और आईसी इंजन और इलेक्ट्रिक दोनों वाहनों को शामिल करेगी। बात करें वृद्धि की तो इस बढ़ोतरी की दर 0.6 फीसदी होगी जो कि बढ़ती कीमतें वैरिएंट और मॉडल के आधार पर होंगी। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब टाटा मोटर्स ने अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाई हैं, इस साल तकरीबन तीसरी बार कारों की कीमतों में वृद्धि की है। इससे पहले फरवरी में 1.2 फीसदी और मई में 0.6 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई थी। कंपनी का कहना है कि नियामकीय परिवर्तन और समग्र लागतों की वृद्धि के कारण ही वृद्धि की गई है। हालांकि, टाटा मोटर्स ने साफ कर दिया है कि 16 जुलाई तक बुकिंग करने और 31 जुलाई तक डिलीवरी लेने वाले ग्राहकों को नई कीमत नहीं देनी होगी।

ये भी पढ़ें: 68.75 kmpl का माइलेज देगी ये हाइब्रिड स्कूटर, गज़ब के फीचर्स और लुक भी शानदार

इसके बाद महिंद्रा ऑटो ने जून 2023 में कुल 32,588 यूनिट्स यात्री वाहनों की बिक्री की है। जबकि जून 2022 में 26,620 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस साल की तुलना में यात्री वाहनों की बिक्री में 21% की बढ़ोतरी हुई है। जून 2023 में कुल 62,429 यूनिट्स की वाहनों की बिक्री हुई है, जबकि मई 2023 में 61,415 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। वहीं जून में कंपनी को इंजन पार्ट्स और सेमी-कंडक्टर की कमी के कारण कुछ परेशानी का भी सामना करना पड़ा था। इसके अलावा भी कई सारी गाड़ियां रही है जिनकी बंपर बिक्री देखने को मिली है।

हॉंडा मोटरसाइकिल इंडिया लिमिटेड ने जून महीने में कुल 3,24,093 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि मई में कुल 3,29,393 यूनिट्स की बिक्री हुई। इसके अलावा भारतीय बाजार में 3,02,756 यूनिट्स और निर्यात में 21,337 यूनिट्स का इस्तेमाल हुआ है। टीवीएस ने घरेलू बाजार में 22% की वृद्धि के साथ जून में कुल 3,16,411 यूनिट्स की बिक्री की है। हॉंडा ने आईसी इंजन वाले दो पहिया वाहनों में कुल 3,04,401 यूनिट्स की बिक्री की है और इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों में 14,462 यूनिट्स की बिक्री हुई है। साथ ही तिपहिया वाहनों में 12,010 यूनिट्स की बिक्री हुई है। बजाज ऑटो ने जून महीने में 2% की वृद्धि के साथ कुल 3,40,981 यूनिट्स की बिक्री की है।

किया मोटर्स ने मिड साइज एसयूवी सेल्टॉस को फेसलिफ्ट के साथ लॉन्च किया है। इसमें पहले के मुकाबले बेहतर हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल, एलईडी फॉग लैंप, नया फ्रंट ग्रिल और नया बंपर शामिल हैं। रियर में भी टेल लाइट्स को अपडेट किया गया है और एलईडी बार को शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है। इसके साथ ही नई सेल्टॉस को नया स्किड प्लेट और नए एलॉय व्हील्स का भी डिजाइन दिया गया है। किया ने सेल्टॉस फेसलिफ्ट में 10.25 इंच के दो स्क्रीन शामिल किए हैं, जिनमें से एक में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और दूसरे में इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

नई सेल्टॉस में इंटीरियर को प्रीमियम लुक दिया गया है और अद्यतित उपहोल्स्ट्री को भी जोड़ा गया है। ऑडियो सिस्टम को भी बेहतर बनाया गया है। अब सेल्टॉस में पैनोरामिक सनरूफ जैसी सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अलावा इसमें फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, एम्बिएंट लाइटिंग, एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, हेड्स-अप डिस्प्ले जैसी सुविधाएं शामिल हैं। वहीं सेल्टॉस की सुरक्षा को भी पहले के मुकाबले अधिक मजबूत किया गया है। कंपनी का दावा है कि इसकी बिल्ड क्वालिटी को बेहतर किया गया है।

इसके अलावा मारुति ने जून 2023 में कुल 1,59,418 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है। टाटा मोटर्स ने जून 2023 में कुल 80,383 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है। ह्यूंदै ने जून 2023 में कुल 65,601 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है। टोयोटा ने जून 2023 में कुल 19,608 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है। निसान मोटर इंडिया ने जून 2023 में कुल 5,832 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है। एमजी मोटर्स ने जून 2023 में कुल 5,125 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।