अब Tata Punch में मिलेगा फुल्ली डिजिटल इंस्ट्रुंमेंट क्लस्टर, लीक हो गई तस्वीर

digital-instrument-cluster

आपको पता तो होगा की कैसे 4 मीटर सब-suv सेगमेंट में Tata motors की Punch का दबदबा रहा है, लेकिन इस दबदबे को झटका तब लगा, जब Hyundai की ओर से Exter को लॉन्च किया गया। ये कार कम कीमत के साथ बेहतरीन फीचर्स और परफॉरमेंस के लिए भी पहचानी जा रही है, जबकि पंच की परफॉरमेंस भी शानदार रही है, लेकिन कहीं न कहीं ये कार फीचर्स के मामले में पिछड़ी हुई नजर आ रही थी। इसी को लेकर एक अपडेट सामने आ रही है, जिसके मुताबिक आगे आने वाले यूनिट्स में एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम मिलने वाले हैं।

लीक हो रही एक तस्वीर में ये साफ देखा जा सकता है की टाटा पंच में फुल्ली डिजिटल इंस्ट्रुंमेंट क्लस्टर दिया गया है। जोकि जाहिर तौर पर कार की स्मार्टनेस को बढ़ाने वाला है। डीलर्स से मिली सूचना में पता चला है की कंपनी की ओर से पंच के टॉप चार वैरिएंट्स में ड्राइवर के लिए चार इंच का फुल्ली डिजिटल डिस्प्ले जोड़ा जा रहा है। ये सुविधा ICE मॉडल्स के लिए है, क्योंकि हाल ही में लॉन्च हुई Punch CNG में ये फीचर जोड़ा जा चुका है। इस डिस्प्ले में फ्यूल गेज, टैकोमीटर, स्पीडोमीटर के साथ और भी कुछ बेसिक खूबियां समाहित होने वाली हैं।

टाटा पंच में 84bhp की पावर और 113nm का टॉर्क जेनरेट करने वाला 1.2 लीटर रेवट्रोन इंजन दिया गया है, जोकि कार के cng मॉडल में भी उपलब्ध है। हालांकि यहां इसकी क्षमता कम हो जाती है, cng फ्यूल टैंक के साथ कार 76hp की पावर आउट 97nm का टॉर्क जेनरेट करती है। ट्रांसमिशन के तौर पर कार में पांच स्पीड ऑटोमैटिक और एक AMT यूनिट को पेश किया गया है।

ये भी पढ़ें: Maruti Fronx को खरीदने से पहले जान लें ये Pro फीचर्स, 1.2 लीटर के साथ CNG फ्यूल…

बात रही माइलेज की तो कंपनी ये दावा करती है की उनकी ये कार एक लीटर पेट्रोल में 20km का माइलेज देती है, जबकि cng के साथ यही माइलेज बढ़कर 26km/kg हो जाती है। सेफ्टी के मामले में भी टाटा पंच शानदार है, इसे GNCAP से पांच स्टार रेटिंग मिली है, जबकि इस मामले में हुंडई की एक्सटर थोड़ा पिछड़ जाती है। टाटा मोटर्स ने पंच की इसी सफलता को ध्यान में रखते हुए इसके इलेक्ट्रिक मॉडल को तैयार कर लिया है, जिसे अगले महीने की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।