Tesla नहीं, ये कंपनी लॉन्च करने जा रही है सबसे सस्ती Electric car! जानिए चौकानें वाला नाम

electric-car

Electric car: इलेक्ट्रिक कार मार्केट में उन कारों के लिए डिमांड देखी जा रही है, जिनकी कीमत पांच लाख रुपये तक हो और एक चार्ज में ये 250km तक का सफर तय कर सकें। हालांकि पहले से कई कंपनियां इस दिशा में काम कर रही हैं और उम्मीद लगाई जा रही है की अगले एक से डेढ़ साल में सस्ती इलेक्ट्रिक कार भारतीय ऑटो मार्केट में दस्तक दे सकती है।

टाटा इलेक्ट्रिक मोटर्स के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा की इलेक्ट्रिक गाड़ियों में लगने वाली बैटरी की लागत 10,800 रुपए प्रति किलोवॉट घंटे तक गिर गई है, जोकि सस्ती कार लॉन्च करने का सपना देख रही कंपनियों के लिए वरदान शाबित हो सकता है। इंडिया ईवी एन्क्लेव में बोलते हुए शैलेश चंद्रा ने कहा की भारतीय कस्टमर तेजी से इलेक्ट्रिक कारों में भरोसा दिखा रहे हैं, लेकिन साथ में वो ये भी चाहते हैं की कम कीमत की कारों को लॉन्च किया जाए।

आने वाले एक साल में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया जाने वाला है, मुख्यतः इनका फोकस 200 से 250km रेंज और पांच लाख रुपये तक कीमत होने वाली है। रिपोर्ट बताती है की कंपनियां अपनी जरुरत के मुताबिक अलग-अलग टाइप की बैटरी का चयन करती हैं, जैसे की टाटा मोटर्स की कारों में LFP और महिंद्रा एंड महिंद्रा में NMC बैटरी का प्रयोग होता है।

ये भी पढ़ें: Kia Seltos को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, इन विदेशी फीचर्स के साथ 2025 में नए रूप में होगी लॉन्च

पिछले कुछ समय में इन बैटरीज को तैयार करने की लागत में कमी आई है, जोकि सीधे तौर पर कस्टमर्स और मेकर्स के लिए फायदे का सौदा हो सकता है। अभी की बात करें तो भारत में ICE और इलेक्ट्रिक कार की कीमत में तीस फीसदी तक का अंतर् है, इसी अंतर् को कम करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

भारत में टाटा मोटर्स अभी सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता है, इनके पास सबसे सस्ती TIAGO EV भी है और NEXON भी। टाटा टिआगो इलेक्ट्रिक को कस्टमर्स से शानदार रिस्पांस मिल रहा है, यही वजह से की सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की चर्चा तेज हो गई है। आगे भी टाटा मोटर्स अलग-अलग वैरिएंट्स, सेगमेंट और रेंज की इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है, इसमें टाटा पंच इलेक्ट्रिक और अल्ट्रोज़ इलेक्ट्रिक का नाम पहले आ रहा है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।