2026 तक भारतीय बाजार में अपनी 6 नई कारें लॉन्च कर सकती है Nissan, जानें क्या है कंपनी का प्लान

nissan-car

देश में निसान मोटर्स (Nissan) की स्थिति काफी समय से कुछ ख़ास अच्छी नहीं है. हालांकि कंपनी के पास एक समय भारत में सनी, माइक्रा और टेरानो जैसी कारों का एक बेहद मजबूत लाइनअप मौजूद था, लेकिन कंपनी को देश में कड़े उत्सर्जन नियमों के लागू होने के बाद अपनी कारों को बंद करना पड़ा था. हालांकि, 2021 के अंत में निसान ने मैग्नाइट के लॉन्च साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, लेकिन इस सेगमेंट में बहुत सारे विकल्प मौजूद होने के चलते इसे इतनी अधिक पहचान नहीं मिली. साथ ही कंपनी को अपने लाइनअप से गो, रेडीगो और गो+ मॉडलों की खराब बिक्री के कारण डैटसन ब्रांड को भी बाहर करना पड़ा।

निसान ने पिछले साल अक्टूबर में अपने ग्लोबल लाइनअप से 3 एसयूवी का प्रदर्शन किया था, जो कि अगले कुछ सालों में भारत में पेश हो सकती हैं. इसके बाद भारत के लिए निसान और उसके सहयोगी एलाइंस रेनॉल्ट ने एक लॉन्ग टर्म रणनीति की भी घोषणा की है, जिसमें कंपनियां 5,300 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी. वहीं भारत में इस नई रणनीति के हिस्से के रूप में निसान से साल 2025-26 तक छह नए मॉडल लॉन्च करने की उम्मीद की जा रही है।

हालिया रिपोर्टों से ज़ाहिर होता है कि एक्स-ट्रेल इन छह नई कारों में से सबसे पहली होगी. साथ ही पिछले साल अक्टूबर में फोर्थ जेनरेशन एक्स-ट्रेल को ज्यूक और कश्काई के साथ प्रदर्शित किया गया था। बताया जा रहा है कि कंपनी भारत में एक्स-ट्रेल को सीबीयू रूट के जरिए आयात कर सकती है. साथ ही यह कार स्कोडा कोडियाक और फॉक्सवैगन टिगुआन जैसी प्रीमियम साइज एसयूवी के साथ कड़ा मुकाबला करेगी. एक्स-ट्रेल के अलावा निसान 5 और अन्य कारों को भी लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें आईसीई और इलेक्ट्रिक वाहन दोनों ही शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा Tata और Maruti के इन कारों का क्रेज़, ये फीचर्स बनाते हैं ख़ास

निसान किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, हुंडई क्रेटा, होंडा एलिवेट और अन्य जैसी कॉम्पैक्ट SUV को टक्कर देने की भी कोशिश कर रही है, जिसके लिए कंपनी अपनी ज्यूक को मार्केट में ला सकती है. इसके अन्य मॉडलों में एक ईवी भी शामिल हो सकती है, जिसके एरिया इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर होने की भी उम्मीद है. यह ईवी बैटरी पैक के आधार पर 580-610 किमी की रेंज देने में भी सक्षम होगी। वहीं एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी भी भी सामने आई है कि निसान सब-4 मीटर स्पेस में अपने 3 नए मॉडल को लॉन्च करेगी, इनमें एक कॉम्पैक्ट एसयूवी, रेनॉल्ट ट्राइबर पर आधारित एक कॉम्पैक्ट 7-सीटर एमपीवी के साथ एक एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार शामिल होने की भी संभावना है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।