लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा Tata और Maruti के इन कारों का क्रेज़, ये फीचर्स बनाते हैं ख़ास

cars

मारुति और टाटा दोनों ही भारतीय बाजार में सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। आपको बता दें कंपनी ने 19 हजार से अधिक की यूनिट्स सेल अगस्त के महीने में की है। आइए आपको इन कार के फीचर्स के बारे में डिटेल बताते हैं कि आखिर इन्हें लोग इतना पसंद क्यों करते हैं।

Maruti Alto k10

मारुति ऑल्टो K10 का इंजन 796cc का है और इसमें थ्री-सिलेंडर और 12 वाल्व हैं। साथ ही यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है और 35.3 kW पर 6000 rpm पावर और 69 Nm पर 3500 rpm टॉर्क प्रदान करता है। आप इसे 1000 सीसी ऑप्शन में भी खरीद सकते हैं। मारुति ऑल्टो K10 में सन वाइजर, फ्रंट 2 स्पीकर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच टचस्क्रीन स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेंट्रल डोर लॉकिंग, पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो, रिमोट कीलेस एंट्री, असिस्ट ग्रिप, रियर पार्सल ट्रे और एयर कंडीशनर जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। वहीं इसकी शुरुआती कीमत 3.99 लाख रुपये है और 5.96 लाख रुपये तक जाती है।

मारुति ऑल्टो की लंबाई 3445 mm, चौड़ाई 1515 mm और ऊंचाई 1475 mm है। इसका व्हीलबेस 2360 mm है और कार का वजन 1185 Kg है। साथ ही इसमें 145/80 R12 ट्यूबलेस टायर्स भी दिए गए हैं और फ्रंट व्हील पर डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक है। इसमें सुरक्षा फीचर्स में रियर डोर चाइल्ड लॉक, पैसेंजर एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ABS के साथ EBD, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्राइवर साइड और फ्रंट पैसेंजर एयरबैग जैसे सुरक्षा फीचर्स भी मिल जाते हैं। इसके साथ ही यह में इमोबिलाइजर, ट्यूबलेस टायर्स, हेडलाइट लेवलिंग, हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप भी शामिल है।

ये भी पढ़ें: Toyota Hilux पिक-अप ट्रक की दिखी झलक, हाइड्रोजन फ्यूल पर चलने वाले 10 युनिट्स

Tata Tiago EV

इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड भारतीय बाजार में दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी की टाटा मोटर्स ने 10 हजार से अधिक यूनिट्स सेल की है। बता दें कि इस कार की शुरुआती कीमत 8.69 लाख रुपये है और इसके इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 11.99 लाख रुपये तक बताई जा रही है। साथ ही इस कार को XE (MR), XT (MR), XT (LR), XZ+,LR के साथ ही XZ+ Tech Lux LR ट्रिम में भी आप खरीद सकते हैं।

बता दें कि टाटा मोटर्स की टियागो ईवी में पुश बटन स्टार्ट, क्रूजर कंट्रोल, इलेक्ट्रिक टेलगेट रिलीज, रियर वाइपर, रेन सेंसिंग वाइपर, पावर विंडो, ऑटो हेडलैंप, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल ORVMs के साथ रिमोट लॉक/अनलॉक जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। वहीं इस कार की कीमत 8.69 लाख रुपये से 11.99 लाख रुपये तक है। दरअसल इस कार में दो ड्राइविंग मोड मिल जाता है और यह 0 से लेकर 60 kmph की स्पीड 5.7 सेकेंड में रफ़्तार पकड़ सकती है। वहीं यह भारत की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक हैचबैक कार है जिसमें 19.2 KWh बैटरी पैक पर 250km और 24 KWh बैटरी पैक पर 315Km तक की रेंज मिल जाती है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।