भारत लौट रहा है माइलेज का मामा Yamaha FZ-X? 450km माइलेज लेने के लिए करना होगा…

yamaha-fz-x

जापान की स्पोर्ट्स बाइक निर्माता कंपनी Yamaha motors भारत में कई शानदार बाइक्स को लॉन्च कर चुकी है। आने वाले साल में कंपनी की ओर से 4 नई स्पोर्ट्स बाइक को लॉन्च किया जाना है, लेकिन उससे पहले ही यामाहा की Yamaha FZ-X को लेकर कुछ बातें सामने आ रही हैं। स्पोर्ट्स बॉडी पर आने वाली इस बाइक को दो साल पहले 2021 में लॉन्च किया गया था, लेकिन उसके बाद से ही इसमें कुछ खास अपडेट नजर नहीं आया। जानकारों के मुताबिक कंपनी भी अपनी नई बाइक्स को लॉन्च करने से पहले Yamaha FZ-X को अपडेट करने की सोच रही है। इससे कस्टमर्स में पुराने मॉडल को लेकर भरोसा जगेगा और इसी के साथ नए मॉडल्स में भी इंटरेस्ट बढ़ेगा। जहां तक बात इसके पिछले मॉडल में मिलने वाले फीचर्स की है तो ये भी काफी दमदार रहे हैं और आज भी इस बाइक क्र प्रति लोगो का इंटरेस्ट बना हुआ है।

दावे के मुताबिक 149 cc के Air cooled, 4-stroke, SOHC, 2-valve इंजन के साथ आने वाली Yamaha FZ-X में 45 kmpl तक का माइलेज देने की क्षमता है, जोकि एक स्पोर्ट्स बाइक में बेहतर माना जा सकता है। इसके इंजन में 7250 rpm पर 12.4 PS की पावर और 5500 rpm पर 13.3 Nm का टॉर्क जेनेरेट करने की क्षमता है। सेफ्टी के लिए बाकी सभी स्पोर्ट्स बाइक की ही तरह FZ-X में भी डिस्क ब्रेक दिया गया है, इसे सिंगल चैनल एबीएस का सपोर्ट मिलता है। FZ-X में मिलने वाले 10 लीटर के फ्यूल टैंक को भरने पर 450 किलोमीटर तक की दूरी तय की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: मुंबई में लैंड हुई Bajaj Pulsar 125 2.O, फीचर्स देखते ही समंदर की लहरों पर लड़के…

FZ-X में एडवांस फीचर्स की थोड़ी कमी देखने को मिलती है, जोकि नए मॉडल में पूरी की जा सकती है। मौजूदा मॉडल में डिजिटल ओडोमीटर, डिजिटल स्पीडोमीटर, Bluetooth कनेक्टिविटी, DRLs, ट्रैक्शन कंट्रोल, डिजिटल ट्रिप मीटर और डिजिटल टैकोमीटर की सुविधा दी जाती है, जबकि नए में नेविगेशन, रियल टाइम लोकेशन, रियल टाइम माइलेज और डिजिटल क्लॉक जैसे फीचर मिल जाते है।

1.36 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत में आने वाली Yamaha FZ-X के साथ कुछ ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं। इनके बारे में ज्यादा जानकारी नजदीकी डीलरशिप से ली जा सकती है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।