छोटी G-क्लास एसयूवी को मर्सिडीज ने किया कन्फर्म, साल 2026 में होगी शुरुआत

g-kalsa-esayava

अगले कुछ वर्षों में मर्सिडीज-बेंज एक बिल्कुल नई मजबूत एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है, जो दिखने में कंपनी की लोकप्रिय जी-क्लास की तरह ही होगा. आधिकारिक तौर पर मर्सिडीज-बेंज के सीईओ ओला कैलेनियस ने म्यूनिख मोटर शो में ‘प्रतिष्ठित बिग जी’ के छोटे रूप में बाजार में आ सकती है। मर्सिडीज की प्रतिष्ठित जी-क्लास एसयूवी के फुल-इलेक्ट्रिक ईक्यूजी वर्जन के आगमन के साथ अगले साल छोटे जी-क्लास की योजना करना कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि अपनी एसयूवी लाइनअप को और मजबूत करना जर्मन ब्रांड का लक्ष्य है।

2026 में ‘बेबी जी-क्लास’ डेब्यू करेगी. वहीं पहले से ही मर्सिडीज के पास नए सीएलए से शुरू होने वाले एंट्री-लेवल, कॉम्पैक्ट वाहनों के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध है, जिसे मर्सिडीज मॉड्यूलर आर्किटेक्चर कहा जाता है. हलांकि इसी प्लेटफार्म पर ‘बेबी जी’ को भी एडवांस ऑफ-रोड क्षमताओं की पेशकश के लिए बनाया जाएगा. आंतरिक दहन इंजन और ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और फोर-व्हील ड्राइव के साथ इस एसयूवी को पेश किया जाएगा. कुछ बाजारों में मर्सिडीज ‘बेबी जी’ को प्लग-इन हाइब्रिड के रूप में भी पेश किया जा सकता है।

नई छोटी एसयूवी में 800V इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर होगा, जिसके द्वारा 250kW चार्जर से 15 मिनट में लगभग 400 किमी की अधिक रेंज मिलेगी. मर्सिडीज-बेंज बेबी जी-क्लास को लिथियम-आयरन-फॉस्फेट और लिथियम-निकल-मैंगनीज-कोबाल्ट-ऑक्साइड बैटरी दोनों के साथ 58 kWh और 85 kWh के बीच की क्षमता के साथ पेश कर सकती है।

ये भी पढ़ें: अपनी कारों पर Honda दे रही 1 लाख तक की छूट, ऐसे उठाएं फ़ायदा

मर्सिडीज के मुख्य डिज़ाइनर गॉर्डन वैगनर ने कहा कि यह नई छोटी जी-क्लास कार कंपैक्ट सेगमेंट में आगे बढ़ेगी और वे इसकी क़ीमत की चर्चा नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह कार शायद सी-सेगमेंट से ऊपर होगी. डिज़ाइन को लेकर उन्होंने बताया कि नई जी का डिज़ाइन ‘आइकॉनिक जी’ से प्रेरित होगा और इसका अपना विशेष कैरेक्टर होगा, लेकिन यह जी क्लास के रूप में ही रहेगी. इसके बावजूद कि यह नई प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित हो सकती है, साथ ही यह बड़े हिस्से में EQG के प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित होगी।

हालांकि, इसके भारत में आने के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. पहले से ही मर्सिडीज-बेंज के पास अपने भारत पोर्टफोलियो में जी-क्लास जैसे वाहन सहित कई अन्य वाहन भी मौजूद हैं, जिसमें ईक्यूएस लिमोसिन और ईक्यूबी ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं. बाजार में फिलहाल बड़े जी वैगन का मुकाबला पोर्श केयन और टोयोटा लैंड क्रूज़र से हो सकता है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।