फैक्ट्री से बाहर निकली Maruti की पहली Jimny, Mahindra Thar ने पकड़ी पतली गली?

maruti-jimny

भारत में इस साल लॉन्च होने वाली सबसे चर्चित कारों में से एक नाम Maruti Jimny का भी है। कल जारी हुई एक आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक Maruti के हरियाणा वाले मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में प्रोडक्शन शुरू हो चूका है और Maruti Jimny के पहले यूनिट को रोल-ऑउट भी कर दिया गया है। जून में इसे लॉन्च भी किया जा सकता है। Maruti Jimny को बुक करने के लिए 25 हजार रुपये की टोकन मनी लग रही है।

Maruti प्रति वर्ष Jimny के एक लाख यूनिट्स प्रोडक्शन का टारगेट लेकर चलने वाली है, इसमें से 66 फीसदी गाड़ियां भारत में बेचा जाएंगी जबकि बाकी शेष को एक्सपोर्ट करने का प्लान है। हालांकि कंपनी के अधिकारीयों का कहना है की उनका मुख्य फोकस भारतीय ऑटो मार्केट पर होने वाला है।

5-Door Maruti Jimny के आने से भारतीय मिडिल क्लास कस्टमर्स भी कम कीमत में ऑफ़ रोडिंग कार का आनंद उठा सकते है, सेल्स के मामले में ये कार Mahindra Thar को सीधी चुनौती दे सकती है। कार की लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई क्रमशः 3,985mm, 1,645mm और 1,720mm है, साथ ही 210mm का ग्राउंड-क्लीयरेंस और 2,590mm लंबा व्हील बेस दिया गया है।

Maruti Jimny फीचर्स

Maruti Jimny में मिलने वाले फीचर्स को देखें तो इसमें मल्टी लेयर डैशबोर्ड, 9 इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट डिवाइस, वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले दिया जा रहा है। वहीं सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग (6 airbags), हिल होल्ड असिस्ट (hill hold assist), हिल डिसेंट कंट्रोल (hill descent control), ब्रेक असिस्ट (brake assist), रियर व्यू कैमरा (rear view camera), चाइल्ड सीट माउंट्स (child seat mounts) और एबीएस के साथ EBD की सुविधा दी जा रही है।

ये भी पढ़ें: शोरूम पहुंची 100cc TVS Raider! Honda Shine 100 और Splendor ने किया सरेंडर

Maruti Jimny स्पेसिफिकेशन

भारत में लॉन्च होने वाली Maruti Jimny में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है, जो 6000 rpm पर 103hp की पावर और 4000 rpm पर 134nm का टॉर्क देने की क्षमता रखता है। अलग-अलग वेरिएंट में इसे 5 स्पीड मैन्युअल और 4AT ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

Maruti Jimny कीमत

आधिकारिक तौर पर Maruti Jimny की सही कीमत सामने आने में अभी समय लगने वाला है, लेकिन अनुमान के मुताबिक कार की शुरुआती कीमत 10 से 16 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।