दिल्ली भागने की तैयारी में Maruti Swift? फ्रंट में Mac Pherson Strut सस्पेंशन…

maruti-swift

Hatchback बॉडी पर आने वाली कारों में Maruti Swift को भी काफी पसंद किया जाता है, ये कार अपनी परफॉरमेंस की वजह से सभी की पसंदीदा बनी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल के अंत में स्विफ्ट के नए मॉडल को लॉन्च किया जा रहा है, नए मॉडल को फेसलिफ्ट फीचर्स से लैश किया जाने वाला है। अगर आप इसके मौजूदा मॉडल में सफर कर चुके हैं, तो आपको पता ही होगा की कार में कम्फर्ट लेवल क्या है।

फेसलिफ्ट फीचर्स के साथ Maruti Swift 2023 में कम्फर्ट लेवल भी नेक्स्ट लेवल का होने वाला है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक Maruti Swift इंजन और ट्रांसमिशन में कोई भी बदलाव नहीं होगा, बाकी फीचर्स में अपडेट देखने को मिलेगा ही। चलिए आपको कुछ फीचर्स की जानकारी देते हैं।

268 लीटर के बूटस्पेस के साथ आने वाली पांच सीटर Maruti Swift के मौजूदा मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है, अगर टॉप मॉडल को चुनते हैं तो ये कीमत 9.03 लाख रुपये तक जा सकती है। कार के फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत में पचास हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का इजाफा देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: Maruti की Baleno से लेकर ciaz तक पर मिल रहा है 65 हजार तक का बंपर डिस्काउंट, ये है पूरी डिटेल

मारुति स्विफ्ट में 1 पेट्रोल इंजन और 1 सीएनजी इंजन उपलब्ध है। पेट्रोल इंजन 1197 सीसी का है जबकि सीएनजी इंजन भी 1197 सीसी का ही है। यह मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। वैरिएंट के आधार पर स्विफ्ट का माइलेज 22.38 किमी/लीटर से 30.9 किमी/किलोग्राम तक जाता है। स्विफ्ट 5 सीटर 4 सिलेंडर कार है और इसके cng मॉडल को सबसे अधिक ख़रीदा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि cng मॉडल का माइलेज ज्यादा है।

रियर में Torsion Beam और फ्रंट में Mac Pherson Strut सस्पेंशन मिलता है, इसके साथ टिल्ट अडजस्टेबल इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग भी मिल जाती है। इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग हर लिहाज से बेहतर माना गया है, हालांकि ऐसा कहा जा रहा है की फेसलिफ्ट मॉडल में पावर के साथ इलेक्ट्रिक सपोर्ट होने वाला है।

इसके अलावा कार के फ्रंट लुक को और भी आकर्षक बनाने के लिए ग्रिल और लाइटिंग में बदलाव किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक Maruti Swift की टेस्टिंग अगले हफ्ते से शुरू हो सकती है, इसके लिए तैयारियां अपने अंतिम दौर में हैं।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।