Maruti SWIFT 2024 की लॉन्च डेट आई सामने! इस साल के इस महीने में देगी दस्तक

maruti-swift-2024

Maruti SWIFT 2024: मारुती स्विफ्ट, भारत में बिकने वाली एक ऐसी कार जिसके सभी मॉडल्स को सफलता मिली है। अब बारी एक और नए मॉडल की है, जोकि जल्द ही सड़कों पर देखने को मिलेगा। हर महीने हजारों यूनिट्स की सेल लेकर आने वाली इस कार को लम्ब समय से अपडेट करने की बात चल रही है, लेकिन अब जो ख़बरें आ रही हैं उनके मुताबिक स्विफ्ट का फेसलिफ्ट मॉडल जल्द ही लॉन्च होने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसे 2024 की पहली तिमाही में लॉन्च कर दिया जाएगा, जोकि अब ज्यादा दूर नहीं है। आइए जानते हैं स्विफ्ट भारत में किन नए फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के साथ लॉन्च होने जा रही है।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक कार के डिज़ाइन में कोई भी बदलाव नहीं किया जाने वाला है, ये डिज़ाइन ही कार की सबसे बड़ी पहचान है। हालांकी कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है की स्विफ्ट के रियर साइड में कुछ बदलाव होने वाले हैं। इसमें फ्रंट बंपर, ग्रिल, एलईडी हेडलैंप में नए एलिमेंट जोड़े जा रहे हैं। इस कार में हनीकॉम्ब पैटर्न के साथ स्लीक एलईडी हेडलैंप और डीआरएल हैं, जोकि कार को आकर्षक बनाने वाले हैं।

नई सुजुकी स्विफ्ट में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) मिलेगा, जोकि कीमत के हिसाब से शानदार होने वाला है। एडवांस फीचर्स के तौर पर कार में 9-इंच टचस्क्रीन, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप की सुविधा भी मिलने वाली है।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar EV: इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है, जल्द ही लॉन्च होगा महिंद्रा थार ईवी, कीमत सिर्फ?

जैसा की हमने बताया की स्विफ्ट में ADAS जुड़ने वाला है, तो जाहिर है की कार की सेफ्टी कई गुना बढ़ने वाली है। इसके साथ चार एयरबैग, इलेक्ट्रिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड असिस्ट, पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग, पावर डोर लॉक शामिल हो सकते हैं।

नई सुजुकी स्विफ्ट 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड मोटर लेकर आने वाली है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प लेकर आने वाली है। दावों के मुताबिक स्विफ्ट 2024 एक लीटर फ्यूल में 40km तक की दूरी तय कर सकती है, यानी इसमें 40kmpl का माइलेज देने की क्षमता होगी।

सुजुकी मोटर्स ने हाल ही में इस कार को जापान ऑटो शो के दौरान शोकेस किया था, जहां तक बात रही कीमत की तो इसे लेकर अभी तक कोई भी जानकारी नहीं है। एक्सपर्ट्स का मानना है की अगर वाकई ऐसे तगड़े फीचर्स के साथ स्विफ्ट को लॉन्च किया जाता है तो इसकी कीमत 9.13 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

Latest posts:-