Maruti Suzuki ला रही है सस्ती हाईटेक EV कार, खबर सुन Tata Motors की हालत ख़राब

Maruti Suzuki launch affordable Electric eVX Car in India

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में वाइब्रेंट गुजरात समिट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX का प्रोडक्शन वर्जन शोकेस किया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस साल दिवाली से पहले भारत में इस कार को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार मारुती के इस इलेक्ट्रिक कार कि कीमत 10 लाख से ऊपर हो सकती है। लेकिन खबर यह भी निकल के आ रही है की, मारुति की नजर सस्ते इलेक्ट्रिक हैचबैक कार बाजार पर भी है। सबसे कम कीमत की वजह से Tata Tiago EV और MG Comet EV का भारतीय बाजार में दबदबा है। इसलिए इंडो-जापानी कंपनी मारुती सुजुकी भारतीय जनता को ध्यान में रखकर एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक हैचबैक कार लाने की योजना बना रही है, जिसे 2026-27 तक लॉन्च करने का लक्ष्य है।

ऐसी अफवाह है कि मारुति की नई कॉम्पैक्ट हैचबैक EV कार इस साल जापान मोबिलिटी शो में प्रदर्शित eWX कॉन्सेप्ट मॉडल पर आधारित होगी। इससे अनुमान लगाया जा रहा है की इस कार के लॉन्च के बाद टाटा को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। मारुति सुजुकी अपनी इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को K-EV आर्किटेक्चर पर डिज़ाइन और डेवेलोप कर सकती है।

ये भी पढ़े- OLA का गोला बनाने आ गई देश की सबसे सस्ती Electric बाइक Splendor Ev

Wagon-R EV के प्लेटफॉर्म टेक्नोलॉजी और कीमत निर्धारण में विफल होने के बाद Maruti Suzuki अपने K-EV आर्किटेक्चर पर इस स्माल हैचबैक कार को डिज़ाइन और डेवेलोप कर सकती है। साथ ही इसमें कॉम्पैक्ट ईवी के स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म का भी उपयोग किया जाएगा। मारुति सुजुकी भारतीय बाजार को अच्छे से समझती है कि लोकलाइजेशन पार्ट्स के निर्माण के बिना कीमतें कम रखना मुश्किल है। इसलिए कंपनी भारतीय धरती पर इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है।

Maruti Suzuki हाइब्रिड वाहनों के लिए Denso और Toshiba के साथ संयुक्त पार्टनरशिप में बैटरी प्लांट बनाने जा रही हैं। साथ ही, eVX इलेक्ट्रिक कार में मिग-आकार की ब्लेड सेल बैटरी के लिए BYD के साथ मिलकर काम कर रही है। मारुति सुजुकी 2026-2027 तक छह इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।